इंफाल। मणिपुर (Manipur) राज्य म्यांमार की सीमा से लगा हुआ है। ये बेहद खूबसूरत राज्य है। अगर यहां कि किसी गांव में तक आप घूमने जाते हैं तो आपका दिल खुश हो जाएगा। पंडित जवाहरलाल नेहरु जी द्वारा मणिपुर को “भारत का गहना” (Bharat ka Gahna) नाम दिया गया था। मणिपुर का खाना, मणिपुर पहनावा और मणिपुर के दर्शिनीय स्थल यहाँ आने वाले पर्यटकों के दिलों को छू जाते हैं।

मणिपुर में पर्यटन स्थलों में उखरुल एक अलग तरह की जगह है। अगर आप शांति की तलाश में हैं तो एक बार उखरुल जरूर जाएं। एकांत में मन को सुकून देने वाली यह जगह चाय के बागानों के लिए जानी जाती है। मणिपुर में घूमने के लिए चुराचांदपुर काफी फेमस जगह है। वैसे तो ये जगह आदिवासियों के लिए जानी जाती है, लेकिन जिस तरह से यहां विकास हो रहा है, ये पर्यटकों के लिए बेस्ट ऑप्शन होने वाला है।

मणिपुर के दार्शनिक स्थलों में शामिल थौबल एक ऐसी जगह है जहाँ पिकनिक का असली मजा आता है। यहां आप ट्रैकिंग का भी लुफ्त उठा सकते हैं। यहां कई खूबसूरत मंदिर भी है, यहां का नजारा पर्यटकों को दीवाना कर सकता है। मणिपुर के प्रमुख पर्यटन स्थालो में चंदेल जिला भी शामिल है। चंदेल जिला अपनी खूबसूरती के साथ-साथ अपनी संस्कृति के लिए भी प्रसिद्ध हैं।यहां जाने वाले पर्यटकों को चंदेल के नृत्य और संगीत इतने ज्यादा पसंद आते हैं।

मणिपुर के प्रसिद्ध दर्शनीय स्थलों में से मणिपुर की राजधानी इम्फाल सबसे ज्यादा खास है। इम्फाल खूबसूरती से भरी हुई एक जगत है। यहां की हरी-भरी वादियों और आकर्षित प्राकृतिक वातावरण आपको दीवाना कर सकती है। मणिपुर घूमने जाने वालों को यहां जरूर जाना चाहिए।