दुल्हनें अपनी शादी के मौके पर विशेष तरह ड्रेसेज पहनना पसंद करती है जो कि उनकी खूबसूरती को और बढ़ा सके। ऐसे में एक ऐसी ही बेहद सुंदर ड्रेस पोटलोई है जो उनको चांद सा निखार देती है। यह विशेषकर दुल्हनों के बनाई जाने वाली पोशाक है जिसें खासकर मणिपुर में पहना जाता है। इसको तैयार भी मणिपुर के ही कुशल कारीगर करते हैं।

Image

यह भी पढ़ें : शाकाहारी और मांसाहारी दोनों की खास पसंद है गुंडरूक, स्वाद ऐसा है कि चखते ही दीवाने हो जाते हैं लोग


पोटलोई एक बेलनाकार आकार वाली ड्रेस है जिसें ऊपर पहने गए बेल्ट, ब्लाउज और आंतरिक परिधान पर सिला जाता है। यह स्कर्ट है जो आमतौर पर लाल, गुलाबी और हरे रंग में आती है और पारंपरिक रूपांकनों से सजी होती है। पोटलोई को इनाफी और समृद्ध कपड़ों से बने ब्लाउज के साथ पहना जाता है।

Image

हालाँकि यह पोशाक 1700 के दशक की है फिर भी यह मणिपुरी शादियों में अपनी भव्यता और विशिष्टता के कारण चलन में है। पोटलोई को ज्यामितीय आकृतियों का उपयोग करके तालियों के कार्यों से सजाया गया है और सेक्विन, स्टड और सजावटी पत्थरों से अलंकृत किया गया है। सुंदर पोशाक को एक हेडबैंड और समृद्ध आभूषणों के साथ जोड़ा गया है।

यह भी पढ़ें : कंफ्यूज कर देती है सिक्किम की सेल रोटी, खाने वाले नहीं समझ पाते रोटी या मिठाई, स्वाद है लाजवाब

Image


आपकेा बता दें कि अब मणिपुरी अपने प्राचीन और असली परिधानों के साथ नए चलन स्थापित कर रहे हैं। ये लोग अब मणिपुरी वेशभूषाओं का जमकर प्रचार प्रसार कर रहे हैं। दिखने में काफी खूबसूरत ये ड्रेसेज अब पूरे भारत में पसंद की जाने लगी और मांग भी बढ़ रही है।