आज देश के PM Modi मणिपुर की चुनौवी यात्रा है। यहां वो मणिपुर पुरुषों की खास पसंद के अनुसार पहने जाने वाले साफे के साथ दिखे हैं। आमतौर पर मणिपुर के लोग पारंपरिक पोशाक धोती को जैकेट के साथ पहनते हैं। लेकिन सिर पर पहना जाने वाला साफा आज दुनिया के सामने आया है जिसको खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहना है। यह साफा अपने आप में काफी खास और अद्भुद है।

यह भी पढें : बेहद स्टाइलिश होती है मणिपुरी ड्रेस इनाफी, ये खूबियां जानकर पहनने का करेगा मन


साफा या पगड़ी एक ऐसी चीज है जिसको समाज का श्रेष्ठ कपड़ा माना जाता है। इसको मणिपुर में खमेन चटपा कहते हैं। खमेन चटपा आमतौर पर अनुष्ठान पर पहना जाता है। इसें ही आज पीएम मोदी ने अपनी मणिपुर चुनावी यात्रा के दौरान पहना है।

आपको बता दें कि जो साफा या पगडी आज पीएम मोदी ने पहनी है उसें प्राचीन काल में राजा लोग पहनते थे। इस तरह का साफा या पगड़ी उस समय प्रसिद्ध लोगों को उपहार और पुरस्कार के रूप दी जाती थी।

मणिपुरी पुरुष आमतौर पर सफेद कुर्ता और धोती पहनते हैं। उनकी धोती बंगाली धोती से प्रेरित है। हालांकि, यहां के लोग साफा मणिपुरी स्टाइल का ही पहनते हैं। ऐसे में आज पीएम मोदी ने यह साफा पहनकर इसें लोगों सामने ला दिया है।

यह भी पढें : सिक्किम की सिंकी पीने के बाद भूल जाएंगे सारे सूप, जानिए कितनी स्वादिष्ट होती है

अब बात की जाए मणिपुरी महिलाओं के पहनावे की तो वो है इनाफी। जी हां, यह शरीर के ऊपर चारों ओर लपेटने के लिए एक कपड़ा है जे कि शॉल की तरह होता है। इसें बनाने में मणिपुरी बुनकर नरम पेस्टल रंगों का उपयोग करते हैं। इसें बनाने में इस्तेमाल किया गया कपड़ा अर्ध-पारदर्शी होता है।

आजकल, मार्केट में रानी फी नामक आधुनिक और ट्रेंडी संस्करण भी आ चुका है। इसमें पारंपरिक सूती इनाफी के लिए रेशम के धागे, आधुनिक रंगों और विभिन्न रूपों का उपयोग किया जाता है। इना​फी एक बेहद ही सुंदर और आकर्षक ड्रेस है जिसको बॉलीवुड एक्ट्रेस तक अपना चुकी हैं।