मणिपुर सरकार ने मणिपुर में एयरपोर्ट पर आने और जाने वाले यात्रियों और उन्हें लाने और ले जाने वालों के लिए Standard Operating Procedure (SoP) जारी किया है। इसके तहत एयरपोर्ट पर यात्री सहित उसको लाने या ले जाने वाले व्यक्ति को डिप्टी कमिश्नर ऑफिस से ई पास लेना होगा।

इस संबंध में राज्य के मुख्य सचिव डॉक्टर राजेश कुमार ने निर्देश जारी कर दिए हैं। निर्देशों के तहत कम से कम दो दिन पहले ई पास के लिए अप्लाई करना होगा। इंफाल आने वाले सभी यात्रियों को लाने और ले जाने वालों के लिए ई पास लेना अनिवार्य है। ई पास लेने के लिए यात्री की व्यक्तिगत और फ्लाइट की डिटेल देनी होगी।

ई पास अप्लाई करने के लिए सरकार की ओर से एक निर्धारित फॉर्मेट जारी किया गया है। इस ई पास के जरिए यात्रियों के आने पर क्वारंटीन की जरूरत और कोविड टेस्टिंग सहित हेल्थ प्रोटेकॉल के पालन पर नजर रखी जाएगी।

अगर कोई व्यक्ति बना ई पास लिए मणिपुर पहुंचता है तो उसे Manipur State Transport की बस से HRD Academy या अन्य निर्धारित किए गए सेंटर पर ले जाया जाएगा। जो प्राइवेट गाड़ियां एयरपोर्ट पर यात्रियों को लाएंगी या ले जाएंगी उनके लिए पार्किंग की जगह तय की गई है। ये गाड़ियां सिर्फ वहीं खड़ी होंगी। इस पार्किंग में ट्रक ले जाने की अनुमति नहीं है।