नेशनल रिवोल्यूशनरी फ्रंट मणिपुर (NRFM) के एक कैडर को इंफाल पूर्व में लिटिल फ्लावर स्कूल में हाल ही में हुए IED हमले सहित IED विस्फोटों की एक श्रृंखला में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि उसके पास से भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री भी बरामद हुई है।

गिरफ्तार कैडर की पहचान इंफाल पूर्वी जिले के कंगला संगमशांग माखा लीकाई के ठ शेलुंग सिंह के 46 वर्षीय पुत्र थौनाओजम ऋषि लुवांगचा के रूप में हुई है। इंफाल पश्चिम के पुलिस अधीक्षक क्ष शिवकांता सिंह ने मीडिया को बताया कि उन्हें कुछ लोगों की मौजूदगी के बारे में सूचना मिली थी, जो कांगला संगमशांग क्षेत्र और उसके आसपास इम्फाल क्षेत्र में हालिया श्रृंखलाबद्ध बम विस्फोटों में शामिल थे।

यह भी पढ़ें-  Tripura By-elections 2022 के लिए कांग्रेस ने मैदान में कई स्टार प्रचारक



पुलिस अधिकारी ने कहा कि अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ऑप्स), इंफाल पश्चिम के नेतृत्व में जिला कमांडो की एक टीम ने यूनिट के प्रभारी अधिकारी की सहायता से उक्त क्षेत्र में पहुंचकर सोमवार देर रात घेराबंदी और तलाशी अभियान चलाया।

उन्होंने कहा कि पुलिस गतिविधि के दौरान एक व्यक्ति को एक घर के पीछे से भागने की कोशिश करते देखा गया। हालांकि, पुलिस टीम उस व्यक्ति को पकड़ने में कामयाब रही और उसे 'महान इंस्टेंट डेयरी क्रीमर' के रूप में चिह्नित एक जार मिला। बाद में, उस व्यक्ति ने अपनी पहचान ऋषि के रूप में की।

यह भी पढ़ें-  मुख्यमंत्री बीरेन सिंह ने GPS सक्षम हाईवे पेट्रोल का किया शुभारंभ




उन्होंने जारी रखा कि लगभग 1 फीट लंबाई के कॉर्डटेक्स तार पर एक डेटोनेटर लगाया गया; 58 प्लास्टिक विस्फोटक किरकी (PEK) स्टिक का वजन लगभग 7.358 किलोग्राम है; लगभग 51 फीट लंबाई के साथ कॉर्डटेक्स तार के 3 कॉइल; डिब्बे में 397 डेटोनेटर और जार के अंदर 2 बैटरियां मिलीं। बॉडी सर्च करने पर, एक एयरटेल सिम कार्ड के साथ एक मोबाइल फोन हैंडसेट; उसके पास से नौ हजार रुपये नकद और उसके नाम से एक आधार कार्ड बरामद किया गया।