टोक्यो ओलंपिक 2020 (Tokyo Olympics 2020) की रजत पदक विजेता भारतीय भारोत्तोलक मीराबाई चानू (mirabai chanu wins gold), सीएच ऋषिकांत सिंह और संकेत सरगर ने शुक्रवार को सिंगापुर भारोत्तोलन इंटरनेशनल टूर्नामेंट में पदक जीतकर बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों 2022 (commonwealth games) के लिए क्वालीफाई कर लिया। 

चानू (mirabai chanu) ने नए 55 किग्रा भार वर्ग में 191 किग्रा (स्नैच 86 किग्रा और क्लीन एंड जर्क 105 किग्रा) का कुल भार उठाकर स्वर्ण पदक जीता। टोक्यो (Tokyo Olympics 2020) के बाद चानू का यह पहला प्रतिस्पर्धी इवेंट था। टोक्यो ओलंपिक में उन्होंने 49 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता था। इस बीच सरगर ने भी 256 किग्रा (स्नैच 113 किग्रा और क्लीन एंड जर्क 143 किग्रा) भार उठाकर स्वर्ण पदक जीता। ऋषिकांत ने 246 किग्रा (स्नैच 110 किग्रा और क्लीन एंड जर्क 136 किग्रा) का कुल भार उठा कर रजत पदक हासिल किया।

इस 27 वर्षीय खिलाड़ी ने राष्ट्रमंडल रैंकिंग के आधार पर 49 किग्रा में राष्ट्रमंडल खेलों (commonwealth games) के लिए क्वालीफाई किया था, लेकिन भारत की अधिक स्वर्ण पदक जीतने की संभावनाएं बढ़ाने के लिए चानू ने 55 किग्रा में भाग लेने का फैसला किया। मीराबाई के राष्ट्रमंडल खेलों के लिए क्वालीफाई करने से भारत के इस कैटेगरी में पदक जीतने की उम्मीदें बढ़ गई हैं. राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन इस साल बर्मिंघम में होगा। सिंगापुर टूर्नामेंट में प्रत्येक कैटेगरी से टॉप 8 में रहने वाले एथलीट बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए सीधे क्वालीफाई कर जाएंगे।