मणिपुर में जल्द ही 5जी तकनीक या पांचवीं पीढ़ी के स्पेक्ट्रम परीक्षण शुरू होंगे। इसे भारत में ग्रामीण, अर्ध-शहरी और शहरी क्षेत्रों को कवर करने वाले दूरसंचार विभाग (DoT) द्वारा दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (TSP) को मंजूरी दिए जाने के 50 दिनों के बाद राज्य में लगाया जाएगा।

यह भी पढ़े : IPL 2022  के अपने डेब्यू मैच में ही इस खिलाड़ी ने कर दिया कमाल ,  राजस्थान को दिलाई रोमांचक जीत 


राज्य के मुख्य सचिव राजेश कुमार ने कहा, "मणिपुर में जल्द ही 5जी स्पेक्ट्रम का परीक्षण शुरू होगा। कुमार मंगलवार को 'मणिपुर: उभरते अवसरों की भूमि' पर कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

यह भी पढ़े : Numerology : इन मूलांकों को जन्मे लोग आज जीवन में करेंगे खूब करेंगे तरक्की, कैसे जाने अपना मूलांक 


मणिपुर में इंटरनेट कनेक्टिविटी अद्भुत है। हम मणिपुर को सूचना प्रौद्योगिकी का हब बनाना चाहते हैं ताकि पड़ोसी देशों से कारोबार की देखरेख की जा सके।इस साल मई में, दूरसंचार विभाग (DoT) ने TSP को 5G तकनीक के उपयोग और अनुप्रयोगों के लिए परीक्षण करने की अनुमति दी थी। टीएसपी में भारती एयरटेल लिमिटेड, रिलायंस जियोइन्फोकॉम लिमिटेड, वोडाफोन आइडिया लिमिटेड और एमटीएनएल शामिल हैं। इन टीएसपी ने मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) और प्रौद्योगिकी प्रदाताओं के साथ करार किया है जो एरिक्सन, नोकिया, सैमसंग और सी-डॉट हैं।

यह भी पढ़े : राशिफल 11 अप्रैल: इन राशि वालों का भाग्य आज बुलंदी पर रहेगा, भगवान भोलेनाथ की अराधना करते रहें


इसके अलावा, Reliance JioInfocomm Ltd भी अपनी स्वदेशी तकनीक का उपयोग करके परीक्षण करेगा। डीओटी द्वारा प्राथमिकताओं और प्रौद्योगिकी भागीदारों द्वारा स्वयं टीएसपी द्वारा पहचाने जाने के अनुसार अनुमति दी गई है।