इंफाल। मणिपुर के राज्यपाल ला गणेशन (Manipur Governor La Ganesan) ने शनिवार को कोविड 19 वैक्सीनेशन (covid 19 vaccination) के लिए राज्य के धार्मिक नेताओं से सहयोग और समर्थन की अपील की। गणेशन ने राजभवन में एक कार्यक्रम में विभिन्न धार्मिक नेताओं (religious leaders) को संबोधित करते हुए यह अपील की। 

राज्यपाल ने कहा कोविड महामारी मणिपुर (Corona in Manipur) के लिए ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए चुनौती है। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन और उपयुक्त व्यवहार महामारी से लड़ाई के सबसे उपयुक्त तरीके हैं। पहाड़ी जिलों में कोविड वैक्सीनेशन के कम कवरेज पर चिंता जताते हुए राज्यपाल ने कहा कि इस गंभीर समय में सभी धार्मिक और स्थानीय नेता को महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी। 

लोगों को कोविड वैक्सीनेशन के लाभ के बारे में बताना होगा। उन्होंने कहा कि लोग धार्मिक नेता का सम्मान करते हैं और इसको देखते हुए धार्मिक नेता को लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। उन्होंने लोगों से वैक्सीन लेने की अपील करते हुए कहा कि इसके लिए राज्य भर में सुविधा उपलब्ध है। राष्ट्रीय स्वास्थ मिशन मणिपुर (National Health Mission Manipur) के मिशन निदेश डॉ. एन श्यामजी ने कहा जिन्हें दूसरी बीमारियों के साथ महामारी से लडऩा पड़ रहा है उन्हें एहतियाती डोज लेना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि सभी स्वास्थ सुविधा केंद्रों पर वैक्सीन उपलब्ध है और मोबाइल वैक्सीनेशन टीम भी पहाड़ी जिलों के दूर दराज के इलाकों में सेवा में है ताकि लोग वैक्सीन लेने में सक्षम हों। जमियत-उल-उलेमा मणिपुर के अध्यक्ष मौलाना सईद अहमद (Maulana Saeed Ahmed, President of Jamiat-ul-Ulema Manipur) और मणिपुर बापटिस्ट सम्मेलन के महासचिव लोसी माओ (Losi Mao, General Secretary of the Manipur Baptist Conference) ने वैक्सीनेशन कार्यक्रम के सहयोग के महत्व के बारे में बोला और राज्य में वैक्सीनेशन कार्यक्रम सफल बनाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने का आश्वासन दिया।