इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly election) से पहले ही 2021 में ही राजनीतिक दल चुनाव को लेकर सक्रिय हो गए हैं. साल की शुरुआत में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब के अलावा मणिपुर (Manipur election) और गोवा में विधानसभा चुनाव होने हैं. फिर साल के अंत में गुजरात और हिमाचल प्रदेश में भी विधानसभा चुनाव होंगे. इस तरह से अगले साल 7 राज्यों में विधानसभा चुनाव होंगे.

इनके अलावा दो छोटे राज्यों गोवा और मणिपुर में भी चुनाव होने हैं. इन दोनों ही राज्यों में भारतीय जनता पार्टी का शासन है. गोवा में प्रमोद सावंत मुख्यमंत्री (Pramod Sawant Chief Minister) हैं. चुनाव भी उन्हीं के नेतृत्व में लड़ा जाएगा. हालांकि इस बार राज्य में चुनाव दिलचस्प होने वाला है क्योंकि राज्य में पारंपरिक प्रतिद्वंद्वी बीजेपी और कांग्रेस के अलावा दो अन्य दल भी चुनाव समर में किस्मत आजमा रहे हैं.

आम आदमी पार्टी और तृणमूल कांग्रेस भी अपने पूरे दमखम के साथ चुनौती पेश करने की तैयारी में है. तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी लगातार गोवा का दौरा कर रही हैं. अब देखना होगा कि यहां पर मतदाता किसकी सरकार पर मुहर लगाते हैं.

इसी तरह मणिपुर में बीजेपी के मुख्यमंत्री एन. बिरेन सिंह (Chief Minister N. Biren Singh) हैं और राज्य में भगवा पार्टी के पहले मुख्यमंत्री हैं. अब देखना होगा कि बिरेन सिंह सत्ता बरकरार रखते हैं या फिर कोई नया चेहरा मुख्यमंत्री का पद संभालता है.