Manipur पूर्वोत्तर भारत का एक बहुत ही सुरंदर राज्य है। अब यहां विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री N biren singh हैं जो कि भारतीय जनता पार्टी के नेता हैं। लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि एन बीरेन सिंह BSF में रहते हुए एक जवान के रूप में भी देश की सेवा कर चुके हैं। उन्होंने BSF से रिजाइन देकर राजनीति में कदम रखा और आगे बढ़ते गए। एक फौजी के रूप में देश की सेवा करने के साथ ही राजनीति में भी एन बीरेन सिंह का राज्य की सेवा में उत्कृष्ट कार्य रहा। इसी के चलते उन्हें राष्ट्रपति द्वारा भी सम्मानित किया जा चुका है।



अब एकबार फिर से Manipur Assembly Election 2022 की तरीखें घोषित हो चुकी हैं। इनके तहत 28 फरवरी और 5 मार्च को दो चरणों में मतदान होने जा  रहा है और फिर से एन बीरेन सिंह अपनी ही पार्टी की सरकार बनाने को लेकर चुनाव प्रचार में लगे हुए हैं।



आपको जानकर हैरानी होगी होगी कि BSF में जाने पहले एन बीरेन सिंह एक मशहूर फुटबॉलर खिलाड़ी थे। फुटबॉल खेल के दम पर उनका चयन BSF में हुआ और घरेलू स्तर पर कई फुटबॉल मैच खेले। हालांकि, N. Biren Singh ने बीएसएफ से रिजाइन कर दिया और daily Naharolgi Thoudang समाचार पत्र में बतौर editor एडिटर काम किया और एक अच्छे पत्रकार भी साबित हुए।



हालांकि इसके बाद उन्होंने राजनीति में कदम रखा और आगे बढ़ते गए।
एन बीरेन सिंह ने 2017 में भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ली और मणिपुर विधानसभा में पार्टी के नेता चुने गए। इसके साथ ही उन्हें Chief Minister of Manipur चुना गया। इसमें सबसे खास बात ये है कि एनबीरेन सिंह पहले से मुख्यमंत्री हैं जिन्होंने बतौर राज्य के मुख्यमंत्री 5 साल का कार्यकाल पूरा किया।