दिल्ली-एनसीआर से पूर्वोत्तर के राज्यों (north east states) तक कार चोरी का संगठित नेटवर्क जिले में फिर सक्रिय हो गया है। यह नेटवर्क इतने व्यवस्थित तरीके से चल रहा है कि पुलिस के हाथ इसकी एक-दो कड़ी ही लग पाती हैं। पिछले महीने फरीदाबार एस्टेट एजेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान आकाश गुप्ता की फा‌र्च्यूनर कार चोरी हुई थी। यह कार दिल्ली क्रइम ब्रांच ने मणिपुर (Manipur) से बरामद कर ली है।

पिछले साल क्राइम ब्रांच सेक्टर-30 ने मणिपुर के ऐसे ही एक गिरोह का पर्दाफाश किया था। इसके बाद जिले में इस गिरोह की गतिविधि कुछ समय के लिए रुक गई थीं। अब आकाश गुप्ता की कार मणिपुर से बरामद किए जाने से साफ हो गया है कि यह गिरोह जिले में फिर सक्रिय है। पिछले छह महीने के अंदर जिले से 15 से अधिक लग्जरी कारें चोरी हुई हैं। अनुमान है कि यह सभी कारें इसी गिरोह ने चोरी की। दिल्ली-एनसीआर में कार चोरी करने वाले कई गिरोह सक्रिय

इस गिरोह पर काम कर चुके इंस्पेक्टर विमल कुमार ने बताया कि पूर्वोत्तर राज्यों से चोरी के कई गिरोह संचालित हो रहे हैं। कारों की कीमत के अनुसार गिरोह बंटे हुए हैं। एक गिरोह 20 से 40 लाख कीमत वाली फा‌र्च्यूनर, सफारी, इनोवा, पजेरो जैसी कारें चोरी करता है। दूसरा गिरोह 15 से 20 लाख कीमत की कारें चोरी करता है। गिरोह में भी बंटा हुआ है सभी का काम

क्राइम ब्रांच के मुताबिक कार चोर गिरोह में भी सभी का काम बंटा हुआ है। चोरी करने में यूपी के संबल व कुछ स्थानीय बदमाश संलिप्त हैं। हर गिरोह का दिल्ली-एनसीआर के लिए हैंडलर हैं। हैंडलर को कार सौंपने के बाद चोर का काम खत्म हो जाता है। हैंडलर मेरठ या दिल्ली से कार माडिफाई कराता है। इन कारों को पूर्वोत्तर राज्यों तक पहुंचाने के लिए अलग लोग हैं, जिन्हें ट्रांसपोर्टर कहा जाता है। उनका काम वहां रिसीवर को कार सौंपने तक सीमित है। 

रिसीवर कारों का चेसिस नंबर व आरसी बनवाता है। इसके बाद कारों को वापस मार्केट में बेचने वाले अलग लोग हैं। पूर्वोत्तर में इन कारों को बेचते वक्त कहा जाता है कि दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की वजह से कारें यहां आई हैं। सभी को उनके काम के अनुसार भुगतान होता है। गिरोह का सरगना पर्दे के पीछे रहकर काम करता है और सभी कड़ियों को संरक्षण प्रदान करता है। हाल ही में गुरुग्राम एसटीएफ ने कारों की फर्जी आरसी बनाने वाले बदमाशों को पकड़ा था। उनसे पूछताछ में एसटीएफ को नागालैंड के एक पूर्व मंत्री की संलिप्तता मिली थी।