मणिपुर में विधानसभा चुनाव (Assembly elections in Manipur) को लेकर तैयारियां जोरो पर है। चुनाव आयोग के साथ-साथ राजनीतिक अभियान में जुटे हुए हैं। उखरूल जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों 45-चिंगई (एसटी) और 44-उखरूल (एसटी) विधानसभा क्षेत्रों और 43-फुंगयार (एसटी) विधानसभा क्षेत्रों के लिए कुल 12 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया।

उखरूल और कामजोंग जिलों के लिए नामांकन दाखिल करना 11 फरवरी को दोपहर 3 बजे बंद हुआ। आगामी राज्य आम चुनाव 2022 के दूसरे चरण में उखरूल और कामजोंग जिलों के तीन विधानसभा क्षेत्रों में 5 मार्च को मतदान होगा।

डीआईओ ने कहा कि आगामी आम चुनाव के मद्देनजर, उखरूल और फुंगयार जिलों के रिटर्निंग ऑफिसर (आरओ) के कार्यालय को किसी भी राजनीतिक दल से नामांकन पत्र प्राप्त करने के लिए भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार बंद कर दिया गया है।

45-चिंगाई (एसटी) विधानसभा क्षेत्र में चार नामांकन पत्र दाखिल किए हैं, जिनका नाम INC की तलवार वासुम है, बीजेपी के एमके शिमरे, एनपीएफ के खशिम वासुम और एनपीपी के निंगम चमरोय शामिल हैं।

जबकि 44-उखरूल (एसटी) विधानसभा क्षेत्र के लिए तीन नामांकन दाखिल किए हैं, जिनमें कांग्रेस के अल्फ्रेड कन्नगम एस आर्थर, एनपीएफ के राम मुइवा और बीजेपी के सोमाताई शाइजा शामिल हैं।

वहीं, 43-फुंगयार (एसटी) विधानसभा क्षेत्र के लिए भाजपा के औंग शिमरे होपिंगसन सहित पांच उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। कांग्रेस के विक्टर कीशिंग, जद (यू) के वुंगनाओशांग कसार, एनपीएफ के लीशियो कीशिंग और शिवसेना के निंघोर जाजो शामिल हैं।

तीनों विधानसभा क्षेत्रों में नामांकन पत्रों की जांच 14 फरवरी को होनी है और उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 16 फरवरी है।