पटना. जदयू को राष्ट्रीय पार्टी बनाने की मुहिम में जुटे पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह (Lalan Singh) मणिपुर पहुंचे. मणिपुर में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव (Manipur Assembly Elections) को देखते हुए संगठन को मजबूत बनाने को लेकर ललन सिंह ने मणिपुर में जदयू (JDU) नेताओं के साथ बैठक की. मणिपुर प्रदेश में जनता दल (यूनाइटेड) का एक दिवसीय प्रदेश स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन आयोजित किया गया जिसमें जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष और लोकसभा में पार्टी के नेता राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह शामिल हुए.

ललन सिंह ने अपने अध्यक्षीय भाषण में मणिपुर की जनता के विकास के दर्द को उठाया. उन्होंने कहा कि देश में पहली बार ये नीतीश कुमार के ही फैसले से संभव हो पाया कि 50 प्रतिशत महिलाओं को पंचायत में आरक्षण मिल पाया और सरकारी नौकरियों में 35 प्रतिशत आरक्षण देकर देश में महिला सशक्तिकरण का एक मिशाल पेश किया. जदयू और नीतीश मॉडल को मणिपुर में लागू करने की बात करते हुए ललन सिंह ने कहा कि मणिपुर में खनिज संपदा का भंडार है लेकिन सरकारों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया. यहां लाइम स्टोन, एस्बेस्टस, क्रोमाइट, फॉसिल फ्यूल और रत्नों के उत्पादन की सभी संभावनाओं पर काम होना चाहिए था जो नहीं हुआ.

ललन ने कहा कि जदयू पूरी तरह से इस पर काम करेगा और इस पर वो प्रतिबद्ध है, जिससे रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे. उन्होंने आगे कहा आज तक किसी भी सरकार ने मणिपुर के किसानों के दर्द को नहीं समझा, उनके विकास की कोई ठोस नीतिया नहीं बनाई जबकि कृषि के क्षेत्र में मणिपुर में अपार संभावनाएं है. इसे एक समेकित जीति से आगे बढ़ाया जा सकता है. जनता दल (युनाइटेड) मणिपुर में किसानों के फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी देगी. उन्होंने मणिपुर के युवाओं और छात्रों के सर्वागीण विकास पर बल दिया और सवाल उठाया कि 2014 में मणिपुर में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी खोलने की घोषणा हुई लेकिन आज 7 साल बाद भी अबतक नहीं खुला. जदयू मणिपुर में खेल कूद में यहां के छात्रों और युवाओं के भविष्य के लिये चिंतित है. यहां के लड़के लड़कियां दुनिया में नाम रोशन करते हैं, देश का सर ऊंचा उठाते हैं उनके विकास के सभी संभावनाओं को ताकत मिले इसके लिये ठोस नीति के साथ साथ उसके लिए लगातार काम करेगी

ललन सिंह ने कहा कि मणिपुर में दल यूनाइटेड आने वाले विधानसभा चुनाव में अपनी जीत दर्ज करने के बाद सबसे पहले नगर निगम और डिस्ट्रिक कॉउंसिल चुनाव को कराने का काम करेगी. पंचायत की मजबूती के बिना ज़मीनी स्तर का विकास संभव ही नहीं, इसलिए जदयू पंचायत चुनाव कराने की प्रबल पक्षधर है. ललन ने कहा कि आने वाले विधानसभा चुनावों में मणिपुर में जदयू महत्वपूर्ण जीत दर्ज करेगी और पूरा भरोसा है कि सरकार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगी .