भारतीय जनता पार्टी (BJP ) राज्य विधानसभा चुनाव 2022 में 32 सीटों के साथ बहुमत हासिल करते हुए दूसरी बार मणिपुर में सत्ता में लौटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

CM N Biren Singh ने भाजपा की जीत को ऐतिहासिक करार दिया है। एन बीरेन ने ट्वीट किया कि "धन्यवाद, मणिपुर! आज हमने जो ऐतिहासिक जीत हासिल की है, वह माननीय पीएम @narendramodi जी के लोगों के विश्वास और नागरिक केंद्रित शासन का एक वसीयतनामा है। भाजपा के सभी कार्यकर्ताओं को मेरी हार्दिक बधाई, ”।


यह भी पढ़ें- भाजपा उम्मीदवार और IAS ऑफिसर डिंगांगलुंग गंगमेई से हारे कांग्रेस नेता गैखंगम गंगमेई


कांग्रेस से बेहतर जनता दल-यूनाइटेड (JD-U), नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) और कुकी पीपुल्स एलायंस (KPA), नागा पीपुल्स फ्रंट (PF) जैसी छोटी पार्टियों ने के साथ JD-U and KPA ने प्रभावशाली जीत दर्ज की है लेकिन कांग्रेस बहुत ही बुरी तरह से हारी है।
इन सीटों पर ये उम्मीदवारी जीते-लिलोंग विधानसभा क्षेत्र में, जद (यू) उम्मीदवार और पूर्व मंत्री मोहम्मद अब्दुल नासिर, जिन्हें 16,886 वोट मिले, ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और भाजपा के एकमात्र मुस्लिम उम्मीदवार विधायक वाई अंतस खान को 16,316 वोट मिले।-वांगखेम विधानसभा संविधान में 8,889 वोट पाने वाले कांग्रेस उम्मीदवार और पूर्व विधायक कीसम मेघचंद्र ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा उम्मीदवार युमनाम नबचंद्र को 7597 वोटों से हराया।-हेरोक विधानसभा क्षेत्र में, भाजपा उम्मीदवार और पूर्व शिक्षा मंत्री थोकचोम राधेश्याम, जिन्हें 13,589 वोट मिले, ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस उम्मीदवार एम ओकेंद्रो को हराया, जिन्हें 13186 वोट मिले।
-हाल ही में गठित KPA ने भी सैकुल और सिंघत में अपना खाता खोला है। इसने केवल दो उम्मीदवारों को मैदान में उतारा।
-भाजपा की सहयोगी NPP ने सात सीटों और NPF ने पांच सीटों के साथ अपनी पकड़ मजबूत की। NPP ने तामेंगलोंग, तदुबी, काकचिंग, ओइनम, वांगोई, क्षेत्रिगाओ और मोइरंग में जीत हासिल की।- उपमुख्यमंत्री वाई जॉयकुमार और पूर्व मंत्री एल जयंतकुमार के खो जाने से NPP को नुकसान हुआ।
 -NPF ने फुंगयार, चिंगई, उखरूल, तमी और माओ में जीत हासिल की। सैतु, करोंग और कीशमथोंग से तीन निर्दलीय उम्मीदवार भी चुने गए।
-राज्य के चुनाव 2022 में हिंसा और अन्य गैरकानूनी गतिविधियों की कई घटनाओं को चिह्नित किया गया था, जिसमें 89.3 प्रतिशत मतदान हुआ था, क्योंकि मणिपुर विधान सभा 2022 की 60 सीटों के लिए कुल 265 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था।
हमारे थौबल संवाददाता से