नई दिल्ली/इंफाल। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह (Union Home and Cooperation Minister Amit Shah) ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (video conferencing) के माध्यम से मणिपुर में 2,450 करोड़ रूपए के 29 विकास कार्यों का उद्घाटन किया अथवा शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य दोनों जगह भाजपा के नेतृत्व वाली सरकारों ने मिल कर राज्य का विकास से परिचय कराया है।

कार्यक्रम में मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह (Manipur Chief Minister N Biren Singh) भी उपस्थित थे। केन्द्रीय गृह मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि राज्य में पहले सरकारें केवल राजनीति करती थी, हथियार बंद समूहों का साथ देती थी। फिरौती, अपहरण, ड्रग्स का व्यापार और बंद के नाम पर जनता को परेशान करती थी।

उन्होंने कहा कि, अब केन्द्र में मोदी सरकार और मणिपुर में बिरेन सिंह सरकार, दोनों ने मिलकर डबल इंजन विकास से मणिपुर का परिचय कराया है।

अपने संबोधन में गृह मंत्री शाह ने कहा कि मणिपुर को नेताजी सुभाषचंद्र बोस ने स्वतंत्रता का प्रवेश द्वार बनाया था और आजाद हिंद फौज (आईएनए) का पहला झंडा फहराने का मौका भी मणिपुर को ही मिला था। उन्होंने कहा कि आजादी के 75 वर्ष और मणिपुर के 50 वर्ष सभी मणिपुरवासियों के लिए नए संकल्प और नई ऊर्जा का वर्ष है।

शाह ने कहा कि, राज्य की बिरेन सिंह सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि है कि इसने स्थिरता, स्थायित्व, शांति के साथ-साथ विकास के रास्ते भी मणिपुर के लिए खोल दिए हैं। पिछली सरकारों की ब्लॉकेड, हिंसा, भ्रष्टाचार, बंद, ड्रग्स के व्यापार की परंपरा से बाहर निकलने के लिए मणिपुर ने एक सफल प्रयास किया है।

आज इस कार्यक्रम के माध्यम से 265 करोड़ रुपए से अधिक लागत की 15 परियोजनाओं का उद्घाटन और 2,194 करोड़ रुपए की 14 परियोजनाओं का भूमिपूजन हुआ है। इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले दिनों मणिपुर के दौरे में 3,000 करोड़ रूपए से अधिक की 21 परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया और पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी थी। इस तरह इस सप्ताह लगभग 5,500 करोड़ रूपए की लागत के काम मणिपुर की जनता के लिए शुरू हुए हैं।

श्री शाह ने कहा कि आने वाले समय में ऑर्गेनिक खाद्य उत्पादों का महत्व बहुत बढ़ने वाला है। इसी दिशा में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए आर्गेनिक मिशन की विशेष योजना के तहत सैनजेनथोंग में ऑर्गेनिक आउटलेट, कोल्ड रूम और पैकिंग यूनिट शुरू की गयी है। उन्होंने मणिपुर के सभी किसानों से कहा कि ऑर्गेनिक खेती को उन्होंने जिस प्रकार स्वीकार किया है और आपको उपज के ज्यादा से ज्यादा दाम मिल पाएं, इसके लिए केंद्र और मणिपुर सरकार कटिबद्ध हैं।

गृह मंत्री शाह ने जिन परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया उनमें प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत 8 करोड़ रूपए की लागत से 75 ट्यूबवेल, 16 करोड़ रुपए की लागत से पशुपालन क्षेत्र की पांच परियोजनाएं, 21 करोड़ करोड़ रुपए की लागत से चार पुलों और सड़कों का निर्माण, 36 करोड़ रुपए की कुल लागत से 31,000 की आबादी के लिए तैयार चार जलापूर्ति परियोजनाओं का उद्घाटन तथा मणिपुर विश्वविद्यालय परिसर में अंतर्राष्ट्रीय छात्रावास भवन का लोकार्पण शामिल है। उन्होंने इस अवसर पर पुलिस स्मारक का भी उद्घाटन किया।