रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उन 19 वीर नारियों को सम्मानित किया है जो मणिपुर के तुपुल में हाल में हुए भूस्खलन में जान गंवाने वाले सशस्त्र बलों के जवानों की मां और पत्नियां हैं। यह जानकारी एक रक्षा विज्ञप्ति में दी गई। त्रिशक्ति कोर ने पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले के बेंगदुबी सैन्य स्टेशन में यह सम्मान समारोह आयोजित किया। 

ये भी पढ़ेंः प्रशांत किशोर ने बिहार में महागठबंधन सरकार की स्थिरता पर जताया संदेह, कह दी ऐसी बात

रक्षा मंत्री ने 107 इन्फैंट्री बटालियन (प्रादेशिक सेना), 11 गोरखा राइफल्स के जवानों की बहादुरी और सर्वोच्च बलिदान की सराहना की। सिंह ने प्रत्येक ‘वीर नारी' को 7 लाख रुपये का चेक प्रदान किया। इस त्रासदी में घायल हुए 13 जवानों को भी सम्मानित किया गया। ‘वीर नारियों' और सैनिकों के साथ बातचीत के दौरान राजनाथ सिंह ने कहा कि राष्‍ट्र हमेशा इन जवानों के बलिदान का ऋणी रहेगा।

उन्होंने रक्षा मंत्रालय की तरफ से हरसंभव सहायता का आश्वासन देते हुए कहा कि सरकार बहादुर सैनिकों के परिवारों और आश्रितों को वित्तीय स्थिरता प्रदान करना सुनिश्चित करेगा। इस अवसर पर थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे और भारतीय सेना के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे। 

ये भी पढ़ेंः मनीष सिसोदिया के घर CBI रेड, केजरीवाल ने कहाः स्वागत है, पूरा cooperate करेंगे

उल्लेखनीय है कि 107 इन्फैंट्री बटालियन (प्रादेशिक सेना), 11 गोरखा राइफल्स के 30 कर्मी - एक अधिकारी, तीन जूनियर कमीशंड अधिकारी और 26 अन्य रैंक के जवान- जून में तुपुल में हाल में हुए भूस्खलन में जान गंवाने वाले 61 व्‍यक्तियों में शामिल थे।