कांग्रेस पार्टी (Manipur Congress) ने मंगलवार को थंगमीबंद निर्वाचन क्षेत्र के विधायक के जॉयकिशन (Khumukcham Joykisan Singh) को पार्टी से निलंबित कर दिया है। वहीं पार्टी ने के रतनकुमार (K Ratankumar) को मणिपुर कांग्रेस का कार्यकारी अध्यक्ष भी नियुक्त किया है। अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) महासचिव केसी वेणुगोपाल (KC Venugopal) ने बताया कि अनुशासनात्मक कार्रवाई समिति की सिफारिश पर ये फैसला लिया गया है। 

आपको बता दें कि 2017 के विधानसभा चुनाव में के जॉयकिशन (Khumukcham Joykisan Singh) ने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था। उन्होंने भाजपा के प्रत्याशी ज्योतिन वाइखोम को महज 157 वोटों से हराया था। इस चुनाव में जॉयकिशन को 11596 तो वहीं वाइखोम (Jyotin Waikhom) को 11439 वोट मिले थे। इससे पहले 2012 में हुए विधानसभा चुनावों में भी जॉयकिशन से जीत हासिल की थी। हालांकि उस वक्त उन्होंने एआईटीसी के टिकट पर चुनाव लड़ा था। इस चुनावों में भी जॉयकिशन (Khumukcham Joykisan Singh) का मुकाबला ज्योतिन वाइखोम से था। हालांकि ज्योतिन वाइखोम इस चुनावों में कांग्रेस के टिकट पर लड़े थे। 2012 के चुनाव में जॉयकिशन ने वाइखोम को मात्र 984 वोटों से हराया था। जॉयकिशन को 7670 तो वहीं वाइखोम को 6686 वोट मिले थे। 

बता दें कि थंगमीबंद विधानसभा सीट (Thangmeiband Assembly Constituency) पर कुल 11 बार चुनाव हो चुके हैं। इसमें से 5 बार कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार जीते थे। वहीं एआईटीसी, बीजेपी, एनसीपी, एमपीपी और एमआरपी के उम्मीदवारों को एक बार ही जीत मिली थी। वहीं एक बार निर्दलीय प्रत्याशी ने चुनाव जीता था। वहीं दूसर तरफ रतनकुमार (K Ratankumar)  ने सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और अन्य कांग्रेस नेताओं को उन्हें कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त करने के लिए धन्यवाद दिया।