सर्दियां शुरू हो गई है। पूर्वोत्तर के मणिपुर को टक्कर देने वाली शीत लहर के तहत मणिपुर के सेनापति जिले में 2.29 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है। मणिपुर पर्यावरण निदेशालय के क्लाइमेट चेंज सेल ने कहा कि सर्दियों में अब तक दर्ज किए गए सभी जिलों में यह न्यूनतम तापमान था। तापमान में गिरावट के कारण पिछले कुछ दिनों से मणिपुर में शीतलहर और शीतलहर की स्थिति दर्ज की जा रही है। राज्य में पिछले कुछ दिनों से न्यूनतम तापमान में 5 से 7 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की जा रही है।


पिछले तीन दिनों से इंफाल घाटी में हवाएं चल रही हैं। इस महीने के दूसरे सप्ताह के बाद पहाड़ी और घाटी दोनों जिलों में तापमान में गिरावट आई है। राज्य में आज अधिकतम तापमान 27.77 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सेनापति जिले में अधिकतम तापमान 20.93 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 3.88 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इम्फाल का न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले आज गिरकर 3.92 डिग्री सेल्सियस पर आ गया।


यहां के निवासियों ने कल से ही निप्पल वाला मौसम महसूस किया है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, गुवाहाटी की मौसम रिपोर्ट के अनुसार, इंफाल में न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इंफाल में तापमान धीरे-धीरे नीचे गया (7.5 डिग्री सेल्सियस) और (6 डिग्री सेल्सियस), मणिपुर केंद्र, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, केंद्र में न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।