28 फरवरी को इंफाल पश्चिम में पहले चरण के Manipur Assembly elections 2022 में लड़ने वाले 55 उम्मीदवारों में से 24 पहली बार उम्मीदवार हैं। इंफाल पश्चिम जिले में 13 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें से सभी में 28 फरवरी को होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान होगा। 13 विधानसभा क्षेत्रों से, विभिन्न राजनीतिक दलों के 56 उम्मीदवारों ने 8 फरवरी तक अपना नामांकन दाखिल किया था।

-लांगथबल विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार Pukhrambam Somojit Singh ने अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली, जिससे उम्मीदवारों की कुल संख्या 55 हो गई। इंफाल पश्चिम के लिए आठ उम्मीदवारों के साथ सेकमाई (SC) विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक उम्मीदवार मैदान में हैं।
-55 उम्मीदवारों में से पांच उम्मीदवारों की उम्र 35 साल से कम है जबकि दो की उम्र 75 से ऊपर है।

-सेकमाई विधानसभा क्षेत्र से छब्बीस वर्षीय निंगथौजम पोपिलाल सिंह जिले के सबसे कम उम्र के उम्मीदवार हैं।
-लंगथबल विधानसभा क्षेत्र से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के ओकराम जॉय सिंह इंफाल पश्चिम जिले के उम्मीदवारों में सबसे उम्रदराज हैं। वह 80 है।

इंफाल पश्चिम में विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों से छह महिला उम्मीदवार चुनाव लड़ रही हैं।

-6 महिला उम्मीदवार केशमथोंग विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस की 77 वर्षीय अरीबम प्रमोदिनी देवी हैं;

-सेकमाई (एससी) विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार महारबाम अनीता देवी है।

-लमसांग विधानसभा क्षेत्र से एनपीपी की पुखरंबम सुमति देवी है।

-कोंठौजम विधानसभा क्षेत्र से राकांपा की खोइरोम बिनारानी देवी हैं।

-पटसोई विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस की अकोइजम मीराबाई देवी हैं।

-लांगथबल विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के सगोलशेम केबी देवी।
जानकारी दे दें कि 55 उम्मीदवारों में केशमथोंग विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार सपम निशिकांत सबसे अमीर उम्मीदवार हैं, जबकि सबसे कम उम्र के उम्मीदवार निंगथौजम पोपिलाल सिंह भी सबसे गरीब उम्मीदवार हैं। लुवांगशांगबाम के लिबरल कॉलेज से बीए की पढ़ाई करने वाले पोपीलाल ने अपने हलफनामे के मुताबिक अपनी पहचान एक ऐसे किसान के रूप में की है, जिसकी आय का कोई स्रोत नहीं है।