इम्फाल। मणिपुर में विधानसभा (Legislative Assembly in Manipur) की 60 सीटों के लिए दो चरणों में 28 फरवरी तथा पांच मार्च को होने वाले चुनावों में इस बार 269 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। राज्य में 28 फरवरी को होने वाले पहले चरण के मतदान में 173 उम्मीदरों की किस्मत का फैसला होगा, जिनमें 15 महिलाएं शामिल (Manipur assembly election) हैं। राज्य के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिनकारी एस दौलत खान ने बताया कि पहले चरण के कुल उम्मीदवारों में इम्फाल पश्चिम में छह, इम्फाल पूर्व में दो, बिष्णुपुर, कांगपोकपी और चुराचांदपुर में क्रमश: तीन-तीन उम्मीदवार चुनावी समर में हैं। 

इन चुनावों में 18 निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में हैं। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के मतदान के लिए नामांकन की जांच 14 फरवरी को होगी और 16 फरवरी को नाम वापसी की अंतिम तिथि के बाद उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मतदान की तैयारियों की समीक्षा यहां राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी, की विशेष पर्यवेक्षकों, सभी सामान्य पर्यवेक्षकों, पुलिस पर्यवेक्षकों और व्यय पर्यवेक्षकों के साथ एक विस्तृत बैठक हुयी थी। 

इस दौरान पर्यवेक्षकों ने बताया कि उन्होंने कुछ मतदान केंद्रों, कमीशन हॉल, स्ट्रांग रूम और मतगणना हॉल का दौरा किया है और जिला चुनाव अधिकारियों तथा रिटर्निंग अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने समग्र तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया और यदि कोई छोटी-मोटी अड़चनें आती हैं, तो उन्हें दूर करने के लिए की गयी तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने डाक मत के बारे में बताया कि 13 इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट (ईटीपीबी) को शनिवार को सेवा निर्वाचकों के लिए संबंधित रिकॉर्ड कार्यालयों में चरण के लिए प्रेषित कर दिया गया। 

वहीं दूसरे चरण के मतदान के लिए 8667 ईटीपीबी 17 फरवरी को संबंधित रिकॉर्ड कार्यालयों को प्रेषित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पहले चरण के मतदान में दिव्यांगों, 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं और आवश्यक सेवाओं में कार्यरत कर्मचारियों के लिए कुल 6024 डाक मत निर्धारित किए गए हैं। इसी तरह से इस श्रेणी के तहत लगभग 2687 मतदाताओं ने दूसरे चरण में कुल 8771 डाक मतपत्रों का चयन किया गया है। उन्होंने बताया कि डाक मतपत्रों को डालने के लिए दोनों चरणों के लिए 195 मतदान दल गठित किए गए हैं।