केंद्रीय चुनाव आयोग के निर्देशों पर कछार जिला प्रशासन ने प्रिंट और इलेक्ट्रॅानिक मीडिया को लोकसभा चुनाव से संबंधित समाचारों के कवरेज पर कड़ी नजर रखने के लिए मंगलवार को एक मीडिया सर्टीफिकेट मानीटरिंग कमेटी का गठन किया। कछार की जिलाधिकारी लया मादुरी की अध्यक्षता में हुई बैठक में एडीसी राजीव राय, चुनाव अधिकारी सुदीप नाथ, जिला मीडिया विशेषज्ञ एनआरएचएम सुमन चौधरी, अनुभवी पत्रकार ज्योति लाल चौधरी  और आॅल इंडिया रेडियो, सिलचर के समाचार प्रभारी रितेश पाठक सहित आधिकारियों और मीडिया के लोग उपस्थित थे।


बैठक में सोशल मीडिया सहित इलेक्ट्राॅनिक मीडिया पर राजनीतिक विज्ञपनों के पूर्व प्रमाणीकरण और पेड न्यूज के मुद्दे पर कड़ी नजर रखने पर चर्चा की गई। मीडिया सर्टिफिकेट मानीटरिंग कमेटी के सदस्य अन्य राष्ट्रों की विचार पर विशेष नजर रखेंगे। साथ ही एमसीसी के मुल सिद्धांतों को ध्यान में रखते हुए विज्ञापनों की जांच करेंगे।

धार्मिक समुदायों पर हमला, हिंसा भड़काना, अश्लील या मानहानि, आदालत की अवमानना जैसे विषय,देश की अखंडता के खिलाफ समाचार, राष्ट्रपति और न्यायपलिका, किसी भी व्यक्ति के नाम से राष्ट्र की संप्रभुता, एकता व अखंडता तथा किसी भी आलोचना को प्रभावित करने वाले कोई भी विषय पर समिति कड़ी नजर रखेगी। बैठक में उपायुक्त लया मादुरी ने आगामी 18 अप्रैल को होनेवाले मतदान के सुचारू संचालन में नियमों का पालन करने का आग्रह किया।