खतरनाक वायु प्रदूषण (Air Pollution) के चलते दिल्ली में लॉकडाउन (Lockdown) लगाया जा सकता है। दिल्ली सरकार आज इस संबंध में एक प्रस्ताव सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में रख सकती है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा था कि लॉकडाउन का फैसला काफी बड़ा है और इससे पहले बड़े स्तर पर चर्चा की जाएगी। सुप्रीम कोर्ट ने प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए दिल्ली सरकार से लॉकडाउन के बारे में सोचने के लिए कहा था।

आपको बता दें कि दिल्ली में बीते कुछ दिनों से हवा का स्तर काफी खराब है। इसका प्रमुख कारण पराली जलाने और दिवाली पर पटाखों के इस्तेमाल को माना जा रहा है, लेकिन जानकार वाहनों से होने वाले उत्सर्जन और निर्माण कार्यों को भी बड़ी समस्या मान रहे हैं। हालातों पर काबू पाने के लिए दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में स्कूल बंद करने जैसे कदम उठाए गए हैं।

दिल्ली यातायात पुलिस (Traffic police) ने प्रदूषण नियमों का उल्लंघन करने और पुराने वाहनों को चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई तेज करते हुए शहर के 170 स्थानों पर टीम तैनात की हैं। शहर में बढ़ रहे प्रदूषण स्तर के खिलाफ सरकार की शीतकालीन कार्य योजना के कार्यान्वयन के लिए यह कार्रवाई की जा रही है। दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने शनिवार को एक बैठक में शहर के प्रदूषण संकट से निपटने के लिए आपातकालीन उपायों की घोषणा की थी।