चीन से फैले कोरोना वायरस ने दुनियाभर में तबाही मचा दी है। चीन में 76 दिन बाद लॉकडाउन भी खत्म हो चुका है। फ्लाइट्स, ट्रेनें और बसें सभी शुरू हो गई हैं। थियेटर, मॉल्स और सब्जी बाजार खुल गए हैं। यहां लॉकडाउन हटते ही लोगों में शादी की होड़ मच गई है। शादी के रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन ऐप पर 300% ट्रैफिक बढ़ता देखा गया है। चीन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले पेमेंट प्लेटफॉर्म अलीपे के मुताबिक जानकारी मिली है कि एक साथ इतने यूजर्स ने ऐप का इस्तेमाल किया कि उसने काम करना बंद कर दिया था।


वैसे बता दें कि वेबसाइट क्रैश नहीं हुई। इसे बार-बार रिफ्रेश करने की जरूरत पड़ रही है। आवेदनों की संख्या अभी तक इजाफा देखा जा रहा है। वेडिंग ड्रेसेस की बुकिंग भी लगातार बढ़ती जा रही है। चीनी टेक कंपनी ऐबेकस की ओर से बताया गया कि फरवरी और मार्च में ऐप पर शादी के रजिस्ट्रेशन बंद कर दिए गए थे लेकिन स्थिति सामान्य होते ही शादी की तैयारियां तापड़तोड़ शुरू हो गई हैं। वुहान समेत कई शहरों में प्री-वेडिंग शूट चल रहे हैं। हालांकि जरूरी सावधानियों का ध्यान रखा जा रहा है।

खास ये बात है कि इतनी बड़ी महामारी के हालात सामान्य होने पर भी चीन में मैरिज रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करने के दौरान कपल्स को अपनी हेल्थ रिपोर्ट पेश करने का नियम बनाया है। चीनी सरकार ने सख्त कहा कि कोरोना की जांच रिपोर्ट निगेटिव होने पर भी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी मानी जाएगी। अलीपे ऐप के प्रवक्ता ने हैरान कर देने वाली बात कही कि लॉकडाउन के कारण तलाक के लिए होने वाले अपॉइंटमेंट के मामलों में बढ़ोतरी हुई है

color:black">