आयरन की कमी से खराब इम्युनिटी (Poor immunity) से लेकर बालों के झड़ने तक कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. आयरन की कमी से बचने के लिए अपनी डाइट में आयरन युक्त फूड्स (iron-rich foods) को शामिल करना जरूरी है.

तिल आयरन, कॉपर, जिंक, सेलेनियम (iron, copper, zinc, selenium) और विटामिन बी6, ई और फोलेट से भरपूर होते हैं. लगभग 1 बड़ा चम्मच काले तिल लें, इन्हें सूखा भून लें, इसमें एक चम्मच शहद और घी मिलाकर एक लड्डू बना लें. अपने आयरन के स्तर को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से इस पौष्टिक लड्डू का सेवन करें.

खजूर और किशमिश (Dates and Raisins) - आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर और विटामिन ए और सी से भरपूर सूखे मेवे के संयोजन का हर दिन सेवन करें. आप स्नैक्स के रूप में 2-3 खजूर और एक बड़ा चम्मच किशमिश ले सकते हैं. तुरंत ऊर्जा पाने और आयरन के स्तर को बढ़ाने के लिए ये अच्छा स्नैक है.

चुकंदर और गाजर (Beetroot and Carrot ) - इन दोनों सब्जियों में आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती है. एक ब्लेंडर में लगभग एक कप उबले हुए चुकंदर और गाजर डालें. इसे अच्छी तरह मिलाएं और जूस को छान लें. एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इस रस का नियमित रूप से सुबह सेवन करें. नींबू का रस विटामिन सी की मात्रा को बढ़ाता है और आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है.

व्हीट ग्रास (Wheat Grass ) - ये बीटा-कैरोटीन, विटामिन के, फोलिक एसिड, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन और फाइबर, विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है. इसमें कई प्रकार के रक्त-निर्माण करने वाले गुण होते हैं. 1 चम्मच व्हीट ग्रास रोजाना सुबह सबसे पहले लेने से आपके हीमोग्लोबिन में सुधार हो सकता है और आपकी इम्युनिटी बढ़ती है.

मोरिंगा के पत्ते (Moringa leaves ) - मोरिंगा की पत्तियां आयरन, विटामिन ए, सी और मैग्नीशियम का पावरहाउस हैं. रोज सुबह खाली पेट 1 चम्मच मोरिंगा की पत्ती का पाउडर आपके आयरन के स्तर के लिए फायदेमंद है.