कोहिमा शहर से 30 किमी. की दूरी पर स्थित ट्रैकिंग के लिए प्रसिद्ध है Dzukou वैली। नागालैंड और मणि‍पुर के बॉर्डर पर स्थि‍त है Dzukou वैली पर्यटकों को अपनी  हरियाली, खूबसूरत वादियां, मनमोहक सूर्योदय और सूर्यास्त दृश्यों के लिए भी खींच लाती है। यहां प्राकृति ने अपनी कलाकारी को बहुत ही आकर्षक ढंग से पेश किया हुआ है। यहां की खूबसूरत वादियां के बीच मनमोहक सूर्योदय और सूर्यास्त आपकी यात्रा को यादगार बना देता है।



यहां आने का सबसे अच्छा मौसम

वैसे तो इस जगह का लुत्फ आप किसी भी मौसम में उठा सकते है, लेकिन जून से सितंबर का महीना सबसे सुहाना मौसम होता है। इस मौसम में पूरी घाटी लुभावने रंग के कई सारे फूलों से भरी हुर्इ दिखाई पड़ती है। जो इसकी सुंदरता आैर सादगी को आैर भी बढ़ा देती है। यहाँ पर लगभग 360 प्रकार के ऑर्किड देखने को मिलेंगे साथ ही आप यहाँ लिली और जंगली बुरुंश के फूलों को भी देख सकते हैं।

 


ट्रैकिंग के लिए सबसे खास

आपकी यात्रा को यादगार बनाने के लिए आपको यहाँ देखने को मिलेंगे पहाड़ों में बहने वाले कल-कल करते झरने, जंगली जड़ी-बूटी और फूल कई रंग और आकार में इस भूमि को जीवंत करने के लिए काफी है। ऊँची पहाड़ों से घिरे होने के कारण यहाँ पर ट्रैकिंग करने वालो की भारी भीड़ देखने को मिलती है ।