इस गर्मी अगर आप कुछ नया और अलग जानना चाहते हैं और अपनी बोरिंग लाइफ से तंग आ गए हैं तो मणिपुर घूमने की प्लानिंग कर सकते हैं। मणिपुर आपनी खुबसुरत नजरों और वादियों के फेमस है और यही कारण है कि इसे 'इंडिया का स्विटजरलैंड' भी कहा जाता है ।


नॉर्थ-ईस्ट के राज्य मणिपुर में आपकों खूबसूरत लैंडस्केप से लेकर एग्जॉटिक वाइल्डलाइफ, फ्लोटिंग आईलैंड और अच्छे व्यवहार वाले लोग यहां वो सब कुछ मिलेगा जो आपका दिल जीत लेगा।

इंफाल है बेस्ट सात पहाडि़यों से घिरी मणिपुर की राजधानी यहां का कल्चरल और ट्रेड सेंटर है। यहां आप इन जगहों को देख सकते हैं -


ख्वैरम्बंद बाजार : इस बाजार को मुख्य रूप से महिलाएं चलाती हैं और यहां आपको मणिपुर का बेहतरीन हैंडलूम वर्क मिलेगा। इनमें शॉल, टोकरियां, बैग्स, कपड़े वगैरह तमाम चीजें शामिल हैं। टूरिस्ट यहां से आमतौर पर केन और बैम्बू हैंडिक्राफ्ट लेते हैं।


वॉर सीमेट्री : यह जगह दूसरे विश्व युद्ध के दौरान मारे गए भारतीय और अंग्रेज सैनिकों की याद दिलाती है। इसे बहुत तरीके से मेनटेन किया गया है और कई पत्थरों पर सिपाहियों की जानकारी भी दी गई है।


श्रीगोविंदाजी टेंपल :
मणिपुर के शासकों के महल के पास बने इस मंदिर में लोगों की गहरी आस्था है। बेहद सादगी से बना यह मंदिर तमाम लोगों को आकर्षित करता है।


गंभीर सिंह शॉपिंग कॉम्प्लेक्स :
रॉकस्टार्स जैसे शूज और शर्ट्स खरीदना चाहते हैं, तो यह जगह आपके लिए बेस्ट रहेगी। यहां आपको विदेश से आई लेटेस्ट एक्सेसरीज मिलेंगी। यही नहीं, टैटू बनवाने के लिए भी यह जगह बेस्ट हैं, क्योंकि यहां के टैटू आर्टिस्ट बेहद क्रिएटिव माने जाते हैं।


लोकताक लेक और सेंड्रा आईलैंड

मणिपुर का टूर इन जगहों को देखे बिना कभी पूरा नहीं होगा। इंफाल से तकरीबन 50 किलोमीटर दूर लोकताक लेक में स्थित है सेंड्रा आईलैंड। यह लेक नॉर्थ-ईस्ट की सबसे बड़ी फ्रेश वॉटर लेक है, जहां बोटिंग और दूसरे वॉटर स्पोर्ट्स इंजॉय किए जा सकते हैं।
केबुल लामजो नैशनल पार्क


इस पार्क में आपको हिरणों की दुर्लभ प्रजाति संगाई देखने को मिलेगी। यह पार्क इंफाल से 53 किमी दूर है और इसकी खूबी यह है कि यह पानी पर तैरता है।

मोरेह, इंडिया-म्यांमारबॉर्डरइस जगह पर आप म्यांमार की झलक भी पा सकते हैं। बॉर्डर पर बसा मोरेह इंफाल से 110 किमी दूर है और इसे नॉर्थ-ईस्ट के एक महत्वपूर्ण कमर्शल हब के तौर पर जाना जाता है। यहां के शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में आप थाई, चाइनीज और बर्मा में बनी चीजों पर डिस्काउंट ले सकते हैं। इनमें गैजट्स, कपड़े, कार्पेट और होम डेकोर रेंज शामिल है। शॉपिंग के अलावा, यहां कमिम्यू और मांडले का टूर भी लगा सकते हैं।


यह भी देख सकते हैं

पाउना बाजारउखरुलसिंगदामणिपुर जूऑलजिकल गार्डनमोईरंगमणिपुर स्टेट म्युजियम

ऐसे करें इंजॉय

- अगर म्यूजिक पसंद करते हैं, तो मौका मिलने पर यहां लोकल रॉक कंसर्ट में जरूर जाएं। गौरतलब है कि ऐसे कॉन्सर्ट मणिपुर के कल्चरल कैलेंडर का अहम हिस्सा हैं।- लोकल दुकानों पर राइस बियर और वाइन जरूर टेस्ट करें। वहां के लोग इसे पकौड़े, मोमोज, फिश, सिंग्जू या फिर डॉग मीट के साथ लेते हैं। अब आप अपना टेस्ट तय कर लें।- थिएटर्स में रास लीला डांस जरूर देखें। इनमें राधा-कृष्ण जी की प्रेम कहानी को डांस व म्यूजिक के जरिए दिखाया जाता है।- बॉलिवुड इंस्पायर्ड मणिपुरी सिनेमा भी देख सकते हैं। यह आपको एक अलग अनुभव देगा।


बेस्ट सीजन

नवंबर से अप्रैल

कैसे पहुंचें


मणिपुर में कोई रेलवे स्टेशन नहीं है। नजदीकी स्टेशन

दीमापुर है, जहां से इंफाल 215 किमी दूर है। जहां तक सड़कों की बात है, तो

ये अच्छी स्थिति में हैं। नैशनल हाइवे 39 से गुवाहाटी, अगरतला, दीमापुर,

शिलॉन्ग और कोहिमा वेल कनेक्टेड हैं।