हम सभी जानते हैं कि कर्नाटक एक खूबसूरत और विकसित राज्य है। उसकी राजधानी बेंगलुरु को देश का टेक कैपिटल माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश की ही तरह यहां कई हिल स्टेशन्स हैं जहां आप घूमने जा सकते हैं। आज हम आपको कर्नाटक की एेसे ही हिल स्टेशन्स के बारे में बताने जा रहे है जहां आप जिंदगी के दो पल सुकून से बिता सकते हैं। मर्इ के महीने में अगर आप हनीमून या फैमिली ट्रिप का प्लान कर रहे हैं तो कर्नाटक के इन हिल स्टेशन्स को जरूर अपनी लिस्ट में करें शामिल। 

 



नंदी हिल्स

नंदी हिल्स कर्नाटक का सबसे मशहूर और ऐतिहासिक हिल स्टेशन है। यहां एक प्राचीन किला भी है। ये जगह ना सिर्फ प्राकृतिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है बल्कि अपने शांत वातावरण और उबड़-खाबड़ और घुमावदार रास्ते की वजह से बाइकर्स के बीच भी काफी मशहूर है।


कुर्ग

कर्नाटक का कुर्ग हिल स्टेशन दुनियाभर में काफी मशहूर है। प्राकृतिक सुंदरता, चारों तरफ हरियाली और पहाड़ की चोटी से घिरा कुर्ग सैलानियों के लिए स्वर्ग समान है। कुर्ग में ऐबे फॉल्स, इरुप्पु फॉल्स, बारापोल नदी में राफ्टिंग और क्वाड बाइकिंग सबसे अधिक आकर्षण का केंद्र है।

मुल्लयान्गिरी

मुल्लयान्गिरी श्रृंखला की तलहटी में बसा चिकमगलुर चारों तरफ से पहाड़ और खूबसूरत नज़ारों से पटा पड़ा है। तेज़ हवाओं के बीच साइकल चलाना, पहाड़ की चोटी तक ट्रेकिंग करते हुए जाना और तारों की छांव में खुले आसमान के नीचे कैंपिंग आकर्षण का सबसे बड़ा केंद्र है। श्रृंगेरी मठ और हनुमान गुंडी फॉल्स भी घूमने लायक है।

उडुपी

कर्नाटक के उडुपी से 45 किलोमीटर दूर बसे अगुंबे को दक्षिण भारत का चेरापूंजी भी कहा जाता है क्योंकि यहां बारिश बहुत होती है। अगुंबे हिल स्टेशन अपने वर्षा वन यानी रेनफॉरेस्ट और ढलान के लिए मशहूर है।

कोडाक्षाद्री


समुद्र तल से 1300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित कोडाक्षाद्री, कर्नाटक के सबसे मशहूर ट्रेकिंग डेस्टिनेशन्स में से एक है. ये मैंगलोर से 160 किलोमीटर दूर है। टूरिस्ट जीप के ज़रिए भी कोडाक्षाद्री पहुंचा जा सकता है। यहां वेस्टर्न घाट और सनसेट का नज़ारा देखने लायक है।