बॉलीवुड की जान और मशहूर सिंगर-एक्टर किशोर कुमार का आज सिनेमा बर्थडे मना रहा है। भले ही वह इस दुनिया में मौजूद नहीं है लेकिन लोगों के दिलों में आज भी किशोर दा जिंदा है।

मध्यप्रदेश के खंडवा जिले में 4 अगस्त 1929 को हुआ था और मुंबई में 13 अक्टूबर 1987 उनकी मौत हो गई थी। आपको जानकर हैरानी होगी कि किशोर दा के फैन्स ने किशोर कुमार की समाधि भी बनाई है, जहां किशोर कुमार की पसंदीदा दूध जलेबी का प्रसाद चढ़ाते हैं।


यह भी पढ़ें- मेघालय पर्यटन विभाग ने जीता IITM बेंगलुरु 2022 में 'बेस्ट ग्रामीण पर्यटन प्रचार' का खिताब





किशोर दा का गर्ल्स हॉस्टल पर फेमस गाना

किशोर कुमार कॉलेज के हॉस्टल में रहते थे, वे अक्सर गर्ल्स हॉस्टल की खिड़की की तरफ देखकर फिल्म पड़ोसन का गाना 'मेरे सामने वाली खिड़की में एक चांद सा टुकड़ा...' गुनगुनाया करते थे। बाद में इसी गाने को फिल्म 'पड़ोसन' में लिया गया था, जो कि काफी पसंद किया गया था।


यह भी पढ़ें- कांग्रेस विधायक सुदीप रॉयबर्मन ने पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब देब पर कसा जोरदार तंज, कह दी ऐसी बात




खंडवा में आज के दिन मनाया जाता है गौरव दिवस


किशोर दा को अपनी जन्मभूमि खंडवा से बहुत लगाव था। वे अंत समय में खंडवा में ही बसना चाहते थे, लेकिन उनकी ख्वाहिश पूरी नहीं हो सकी। उनकी मौत के बाद उनका अंतिम संस्कार उनके गांव में ही किया गया था।

उनकी याद में समाधि बनाई गई है, जहां आज भी उनके प्रशंसक पहुंचते हैं। किशोर दा खंडवा के गौरव थे, उनकी जयंती के मौके पर खंडवा जिला प्रशासन ने 4 अगस्त को खंडवा जिले के गौरव दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया है।


यह भी पढ़ें- कांग्रेस विधायक सुदीप रॉयबर्मन ने पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब देब पर कसा जोरदार तंज, कह दी ऐसी बात