मां लक्ष्मी धन की देवी हैं और आज के जमाने में धन दौलत बहुत ही अहम होते हैं। इंसान के जीवन में इस समय पैसा बहुत ही बड़ी जरूरत बन गई है। इंसान पैसों के बिना जीवन यापन नहीं कर सकता है। इस तरह से मां लक्ष्मी की कृपा रहना बहुत ही जरूरी है। अगर मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है तो जीवन में धन की बहुत कमी रहती है। मां लक्ष्मी की कृपा से जीवन में सभी तरह के सुखों की प्राप्ति होती है।

मां लक्ष्मी की कृपा रहे, लेकिन कुछ आदतों की वजह से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। इन आदतों की वजह से मां लक्ष्मी नाराज होती है-

•    मां लक्ष्मी का वास उसी घर में होता है जहां पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है। जो लोग गदंगी करते हैं मां लक्ष्मी की उन पर कृपा नहीं रहती हैं।
•    जो व्यक्ति दूसरों लोगों का अपमान करते हैं, तो मां लक्ष्मी नाराज रहती है। मां लक्ष्मी उन लोगों से प्रसन्न रहती हैं जो सभी लोगों का मान- सम्मान करते हैं। वरना आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है।
•    दान का कई गुना फल प्राप्त होता है। ऐसा माना जाता है जो लोग समर्थ होने के बाद भी दूसरों की मदद करते हैं उन लोगों से मां लक्ष्मी बहुत खुश होती हैं।