कार्तिक पूर्णिमा (kartik purnima 2021) इस बार 19 तारीख को पड़ रही है। कार्तिक पूर्णिमा पर भगवान श्रीहरि (Lord Shrihari) की पूजा अर्चना बड़ी श्रद्धा पूर्वक करते हैं। कहा जाता है कि श्रद्धा पूर्वक पूजा करने से भगवान श्री हरि के साथ मां लक्ष्मी का भी आशीर्वाद प्राप्त होता हैं।
मान्यता के मुताबिक कार्तिक पूर्णिमा के दिन किसी नदी या सरोवर के किनारे दीप दान करना बेहद शुभ माना जाता है। बता दें कि जीवन में सुख समृद्धि पाने के लिए कुछ उपाय कार्तिक पूर्णिमा के दिन किए जाने से लाभ होता है-
 उपाय

1. कार्तिक पूर्णिमा (kartik purnima) के दिन गंगा या यमुना में कुशा स्नान अवश्य करना चाहिए। इस दिन हाथ में कुशा लेकर नदी में स्नान करके दान भी करना चाहिए।  ऐसा करने से रोगों से मुक्ति मिलती है और घर में सौभाग्य का आगमन होता हैं।

2. कार्तिक पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी के आगमन के लिए घर के मुख्य द्वार पर हल्दी और जल का मिश्रण मिलाकर स्वास्तिक जरूर बनाएं। स्वास्तिक के पास आम के पत्तों का तोरण जरूर लगाएं। ऐसा करने से मां लक्ष्मी खुश होकर धन और धान्य का आशीर्वाद देती हैं।

3. इस दिन गंगा घाट पर दीप जलाना या नदी में दीपदान करना बेहद शुभ माना जाता हैं। ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से सभी देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त होने के साथ-साथ घर में सुख-समृद्धि आती हैं।