आज हनुमान जी का वार है। महाबली, पवन पुत्र हनुमान (Hanuman) की जिस पर कृपा होती है वह इंसान ऐशोराम में अपन जीवन बिताता है। लेकिन अगर कर्ज में डूबे लोग भी इनकी पूजा भक्ति करते हैं तो वे भी कर्ज मुक्त हो जाते हैं। इसके लिए कुछ शास्त्र मुताबिक उपाय है जिससे उधारी, कर्ज, कष्टों से राहत मिल सकती है।

बजरंगबली की अराधना से शनि देव भी प्रसन्न हो जाते हैं। जानिए मंगलवार के दिन किन उपायों को करने से हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। इस दिन हनुमान जी के सामने सरसों के तेल का मिट्टी का दीपक जलाएं। 1. हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का पाठ करें। जरूरतमंदों को जरूरी चीजों का दान करें। इस उपाय को करने से धन संबंधी दिक्कतें दूर होने की मान्यता है।
2. मंगलवार के दिन कर्ज से मुक्ति के लिए सुबह ओम हनुमते नमः मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए। मंगलवार का व्रत भी रख सकते हैं। ऐसा करने से हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त हो सकती है।
3. मंगलवार के दिन ऋण मोचन अंगारक स्तोत्र का पाठ करने से कर्ज से मुक्ति मिलने की मान्यता है। ऐसी मान्यता है मंगलवार के दिन सुंदरकांड का पाठ करने से सारे कष्ट दूर होते हैं।
4. मंगलवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद गाय को रोटी खिलाने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होने की मान्यता है। इस दिन एक नारियल लेकर उसे अपने सिर के ऊपर से साल बार घुमाएं और ये नारियल किसी भी हनुमान मंदिर (Hanuman Temples) में रख आएं। मान्यता है इस उपाय से धन वृद्धि होने लगती है।
5. सुख-समृद्धि के लिए इस दिन देवी के मंदिर में ध्वजा चढ़ाने की मान्यता है। जीवन में धन की कभी कमी न हो इसके लिए मंगलवार के दिन 11 पीपल के पत्ते लें उसे साफ पानी से धोने के बाद पत्तों पर चंदन से श्री राम लिखें। फिर इन पत्तों को हनुमान जी के मंदिर में चढ़ा दें। मान्यता है ऐसा करने से आर्थिक संकट दूर हो जाते हैं।
6. इस दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं। दीपक में काली उड़द के कुछ दाने भी जरूर डालें। ये काम शाम के समय करें। मान्यता है ऐसा करने से सभी काम बनने लगते हैं।


(यह आलेख सिर्फ जनरुचि के लिए हैं, यह आलेख इन सब का दावा नहीं करता है। यह लौकिक मान्यता आधारित है।)