आज Rang Panchami का त्योहार है और आज के दिन राधा कृष्णा के भक्तों के लिए बहुत अच्छा दिन है। आज के दिन राधा कृष्णा की खासतौर से पूजा की जाती है। बता दें कि मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में आज के दिन जुलूस निकालने की परंपरा है। लोग आसमान में गुलाल फेंककर देवी देवताओं को समर्पित करते हैं। रंग पंचमी श्रीखंड और पूड़ी बनाई जाती हैं।
बता दें कि होली पर्व की शरुआत राधा कृष्ण से मानी जाती है, इसलिए इस दिन राधा और कृष्ण की पूजा भी की जाती है। आज देशभर में रंग पंचमी का पर्व मनाया जा रहा है। श्रीखंड से राधा-कृष्ण को इसका भोग लगाया जाता है। जानिए श्रीखंड बनाने की सबसे आसान विधि



सामग्री


दही 4 कप, बूरा स्वादानुसार, एक चम्मच इलायची पाउडर, आधा कप बारीक कटी मेवा, एक चम्मच दूध में 6 से 7 पत्ती भीगा केसर


यह भी पढ़ें- दोबारा मुख्यमंत्री बनते ही बीरेन सिंह ने सीएम कार्यालय की सीढ़ियों पर टेका माथा


श्रीखंड विधि

  1. श्रीखंड बनाना बहुत आसान है। इसे बनाने के लिए आपको सबसे पहले दही की जरूरत होगी। ये दही आप चाहें तो घर में भी जमा सकते हैं या बाहर से भी ला सकते हैं लेकिन दही खट्टा नहीं होना चाहिए। ताजा होना चाहिए।
  2. सारे दही को आप एक साफ और सूती कपड़े में पलट दीजिए और इसकी एक पोटली जैसी तैयार कर दीजिए। इस पोटली को किसी ठंडी जगह पर 3 से 4 घंटे के लिए लटका दीजिए ताकि इस दही का सारा पानी निकल जाए और ये क्रीमी हो जाए।
  3. अब बूरा को छानकर स्वादानुसार इसमें एड कीजिए और दोनों चीजों को मिलाइए। इसके बाद दूध में भीगा हुआ केसर इसमें डाल दीजिए। इससे दही का रंग बदल जाएगा। फिर आप बादाम, पिस्ता आदि अपनी मन पसंद मेवा काटकर इसमें मिक्स कर दीजिए।
  4. इसके बाद इस दही को सर्विंग बाउल्स में डालें और इलायची पाउडर से गार्निश कर दें। इसके बाद इन बाउल्स को करीब दो घंटे के लिए फ्रिज में रख दें ताकि श्रीखंड अच्छे से सेट हो जाए। श्रीखंड जितना स्मूद होगा उतना खाने में स्वादिष्ट लगता है।
  5. इसके बाद आप इस श्रीखंड का भोग लगाएं और प्रसाद के रूप में इसे खुद भी खाएं और दूसरों को भी खिलाएं। कुछ लोग श्रीखंड को ऐसे ही मिष्ठान की तरह खाते हैं, वहीं कुछ लोग इसे पूड़ी के साथ खाना पसंद करते हैं।