अमावस्या का दिन बहुत पवित्र होता है, इसलिए इस दिन गंगा में स्नान किया जाता है। अमावस्या पर पूजा-पाठ, तप व दान करने से देवी-देवता प्रसन्न होते हैं और पितरों का खास आर्शीवार मिलता है। जैसे कि हम जानते हैं कि माघ मास में पड़ने वाली अमावस्या को मौनी अमावस्या (Mauni Amavasya) कहते हैं। अगर सोमवार के दिन अमावस्या तिथि पड़ती है, तो उसे सोमवती अमावस्या के नाम से भी जानते हैं।
मौनी अमावस्या (Mauni Amavasya) के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए उपाय किए जाते हैं। आप भी जानिए-
-मौनी अमावस्या के दिन चींटियों को शक्कर में आटा मिलाकर खिलाना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से व्यक्ति को अमोघ फल की प्राप्ति होती है और मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) का आशीर्वाद मिलता है।
-मौनी अमावस्या के दिन स्नान व ध्यान के बाद मछलियों को आटे की गोलियां खिलाने से व्यक्ति को समस्याओं से मुक्ति मिलती है।

- मौनी अमावस्या के दिन मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) को प्रसन्न करने के लिए पूजा, तप और दान करना चाहिए। इस दिन गरीबों व जरुरतमंदों को सामर्थ्यनुसार दान करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से पितरों का आशीर्वाद मिलता है।
-अमावस्या के दिन मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) को खीर का भोग लगाना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से घर में सुख-शांति व समृद्धि का वास होता है।

- अमावस्या के दिन घर के ईशान कोण में घी का दीपक जलाना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं व मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।
(यह आलेख सिर्फ जनरुचि के लिए हैं, यह आलेख इन सब का दावा नहीं करता है। यह

लौकिक मान्यता आधारित है।)