जीवन (life) की कभी भी तकलीफें दूर नहीं हो सकती है लेकिन अगर हम कर्म अच्छे करते हैं और भगवान पर विश्वास रखते हैं तो इन तकलीफों और मुसीबतों से सामना किया जा सकता है। अगर इनसे आसानी से हराना है तो शास्त्रों के मुताबिक कुछ उपाय है जिससे इन मुसीबतों को कम किया जा सकता है। उधारी (Borrowing) जीवन में चलती रहती है लेकिन कर्जा बहुत ज्यादा होता है तो जिंदगी पूरी हो जाती है लेकिन कर्जा नहीं उतरता है अगर आप भी इससे जूझ रहे हैं तो ये उपाय आपके लिए बहुत कारगर साबित हो सकता है।


लाल मिर्च (Red chili) सिर्फ रसोई घर में ही नहीं बल्कि जीवन में आने वाली समस्याओं से निजात पाने के लिए भी इस्तेमाल की जाती है। लाल मिर्च का इस्तेमाल करके लोग कई परेशानियों को दूर कर देते हैं। लाल मिर्च से किया गया टोटका शत्रुओं को परास्त करती है। अगर खून पसीना एक कर देने के बाद भी आपको सफलता नहीं मिल रही है तो लाल मिर्च आपके चमत्कार कर सकती है।
बाधाओं के लिए (obstacles)-अगर आपके जीवन में लगातार समस्याएं या बाधाएं आ रही हैं तो एक बड़े बर्तन में पानी ले लीजिए फिर उसमें 21 लाल मिर्च के बीज डाल दीजिए। सोते समय इस बर्तन को अपने सर के पास रख कर सोएं और सुबह उठने के बाद 7 बार इस बर्तन को अपने सिर के ऊपर घुमा लीजिए और घर के बाहर पानी को फेंक दीजिए।  ‌
शत्रुओं के लिए (enemies)-
मंगलवार या शनिवार की रात को अपने घर के आगे गड्ढा कीजिए फिर 5 लाल मिर्च अपने दुश्मन का नाम लेते हुए सिर से पांच बार घुमाइए और गड्ढे में दबा दीजिए। गड्ढे में लाल मिर्च दबाने के बाद पीछे मुड़कर मत देखिए। यह टोटका आपके जीवन से शत्रुओं का नामो-निशान हमेशा के लिए मिटा देगा।


(यह आलेख सिर्फ जनरुचि के लिए हैं, यह आलेख इन सब का दावा नहीं करता है। यह लौकिक मान्यता आधारित है।)