जीरा (Cumin) वैसे तो एक खाने का मसाला है लेकिन यह खाने के काम में ही बल्कि ये जीवन की कई तरह की समस्याओं को सुलझाने के काम में भी आता है। जीरा वैसे बहुत खूशबूदार और स्वादिष्ट होता है। इसी तरह से यह जीवन की परेशानियों को भी दूर कर स्वादिष्ट बना देता है। तो जानिए जीरा का उपाय.......
Jeera का टोटका (Jeera's Totka)-

धन के लिए (money)-

1. लक्ष्मी देवी की मूर्ति के सामने लाल कपड़े में थोड़ा सा जीरा और चांदी का सिक्का रखें और फिर पूजा के बाद उस कपड़े को अपनी तिजोरी में रख लें। कहा जाता है कि इस उपाय से घर के सभी सदस्यों पर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद सदैव बना ही रहता है।

पैसा नहीं टिकता है, के लिए (Money doesn't last)-

2. अगर आपका धन बचता नहीं है जितना पैसा आता है उतना ही खर्च होता जाता है तो हर बुधवार को हरा धनिया गाय को खिलाने से आपका काम ज़रुर बन जाएगा। ऐसा करने से ना केवल आर्थिक स्थिति मजबूत होगी बल्कि धन में स्थिरता भी आएगी और हर क्षेत्र में आप तरक्की करेंगे।

दोष दूर करने के लिए (remove the fault)-

3. अपने ऊपर से जीरे को सात बार वारकर अग्नि में जला देंगे तो आपके अंदर मौजूद सभी तरह की नकारात्मक शक्तियों का नाश हो जाएगा और आप खुद को काफी सकारात्मक ऊर्जा से भरा हुआ महसूस करेंगे।
4. गुरुवार के दिन जब भी घऱ से निकलें तो थोड़े से जीरे के दाने मुंह में डाल लें कहते हैं इस उपाय से आपका हर कार्य सफल होता है।