शास्त्रों में की तरह के टोटके (tricks) जीवन आसान और सरल बनाने के लिए बताए गए हैं। इन्हें करने से पैसों की तंगी बनते काम सुधाने, घर में कलेश को दूर करने और कई तरह के कार्य को आसान बनना के लिए ये टोटके किए जाते हैं। इसी तरह से एक रोटी का टोटका है जिससे फूटी किस्मत (luck) को बदला जा सकता है।
उपाय-

आर्थिक कष्ट को दूर करना-

घर की रसोई में पहली रोटी (roti) सेंकने के बाद उसमें शुद्ध घी लगाकर चार टुकड़े कर लें और चारों टुकड़ों पर खीर अथवा चीनी या गुड़ रख लें। इसमें से एक को गाय को, दूसरे को कुत्ते को, तीसरे को कौवे को और चौथे को किसी भिखारी को दे दें। इस उपाय के तहत गाय को रोटी (roti) को खिलाने से पितृदोष दूर होगा, कुत्ते को रोटी खिलाने से शत्रुभय दूर होगा, कौवे को रोटी खिलाने से पितृदोष और कालसर्प दोष दूर होगा और अंतिम रोटी का टुकड़ा किसी गरीब या भूखे को भोजन के साथ खिलाने से आर्थिक कष्ट दूर होंगे और बिगड़े काम बनने लगेंगे।
धन (Money ) के लिए टोटका-

अतिथि को देवता के समान माना गया है फिर वह धनवान हो या फिर आम आदमी। यदि कोई निर्धन या भिखारी आपके घर के दरवाजे पर आए तो यथासंभव भोजन अवश्य कराएं। भोजन में भी रोटी जरूर खिलाएं या हाथ से परोसें।
बिगड़ते कार्य में सुधार के लिए-

यदि तमाम प्रयासों के बावजूद सफलता आपके हाथ नहीं लग रही है तो आप के लिए रोटी (roti) का यह उपाय वरदान साबित हो सकता है। रोटी और चीनी को मिलाकर छोटे-छोटे टुकड़े चीटियों के खाने के लिए उनके बिल के आस-पास डालें। इस उपाय से आपकी बाधाएं धीरे-धीरे दूर होने लगेंगी।