हिन्दू धर्म में कई पूजा पाठ और व्रत बताए गए है जिनसे इंसानों के जीवन में कई तरह कि समस्याओं का हल और जीवन के मायने बताए जाते है। व्रत रखने की परंपरा वैदिक काल से चली आ रही है। व्रत से कई अलौकिक शक्तियां प्राप्त करने का रास्ता बताया जाता है। जानइ सप्‍ताह के किस दिन का व्रत रखने से रोजगार और सुख समृद्धि प्राप्त होती है।
सप्ताह में Monday का दिन भगवान शिव और चंद्र देवता की पूजा के लिए अत्‍यंत ही शुभ और समर्पित माना गया है। सोमवार के दिन विधि-विधान के साथ भगवान शिव का व्रत करने से अखंड सौभाग्य और संतान सुख के साथ सुख-समृद्धि की कामना पूरी होती है।


यह भी पढ़ें- होलिका दहन पर करें ये टोटका, जलकर राख हो जाएगी जिंदगी की सारी प्रॉब्लम्स


Tuesday का दिन महावीर हनुमान जी की साधना-आराधना के लिए समर्पित है। ऐसे में इस दिन संकटमोचक हनुमान जी का व्रत पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ रखना चाहिए। मंगलवार के दिन व्रत रखने से हनुमत कृपा प्राप्त होती है और व्यक्ति के जीवन से जुड़ी सारी बाधाएं दूर होती हैं और शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है। हनुमत साधक को बल-बुद्धि और विद्या समेत सभी सुख प्राप्त होते हैं।


Wednesday का दिन प्रथम पूजनीय भगवान गणेश की साधना-आराधना के लिए सुनिश्चित है। ऐसे में शुभ, लाभ, सौभाग्य और करिअर-कारोबार में तरक्की की मनोकामना को पूरा करने के लिए बुधवार के दिन ऋद्धि-सिद्धि के दाता भगवान गणेश और बुध ग्रह के लिए व्रत अवश्य रखना चाहिए।
Thursday का व्रत देवताओं के गुरु बृहस्पति और भगवान विष्णु की कृपा दिलाने वाला माना गया है। गुरुवार का व्रत करने पर साधक को जीवन में मान-सम्मान, सुख-संपत्ति और वैभव की प्राप्ति होती है। ऐसे में सुख और सौभाग्य की कामना रखने वाले व्यक्ति को गुरुवार का व्रत अवश्य रखना चाहिए।
Friday का व्रत आपकी मनोकामना है कि आपके घर में हमेशा सुख-शांति बनी रहे और आपका दांपत्य जीवन सुखमय बना रहे और साथ ही साथ आप जीवन से जुड़े सभी सुखों का भोग कर सकें तो आपको अवश्य करना चाहिए।
Saturday का दिन शनिदेव की साधना के लिए समर्पित है। यदि आपकी कुंडली में शनिदेव अशुभ फल दे रहे हैं तो अपने जीवन से उनकी सनसनी को दूर करने के लिए शनिवार का व्रत विधि-विधान से अवश्य रखना चाहिए।
Sunday का दिन प्रत्यक्ष देवता भगवान सूर्यदेव की साधना के लिए समर्पित है। यदि आप अपने शत्रुओं पर विजय प्राप्ति की कामना रखते हैं या फिर आपकी कामना है कि आपको भगवान सूर्य के समान तेज और बल प्राप्त हो तो आप रविवार का व्रत जरूर विधि-विधान से करना चाहिए। रविवार का व्रत करने साधक को जीवन में सौभाग्य और आरोग्य का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है।