हाथ की लकीरें (Hand Lines) इंसान क बारे में बहुत कहती है। इंसानों का स्वाभाव के बारे में पता लगाया जा सकता है। वैसे तो किसी के मन के अंदर घुसकर नहीं देखा सकता है लेकिन थोड़ा पता लगाया जा सकता है। हाथ ही रेखाएं भविष्‍य तो बताती ही हैं, साथ ही ऐसी घटनाओं के प्रति आगाह करती हैं, जो जातक को नुकसान पहुंचाती हैं।


हस्‍तरेखा से व्‍यक्ति के लिए किस क्षेत्र में करियर (Career) बनाना बेहतर होगा या किस क्षेत्र में वह सफलता (Success) पाएगा। इसके लिए मुख्‍य तौर पर हाथ के विभिन्‍न पर्वतों की स्थिति अहम होती है।

करियर की रेखाएं-

- यदि हथेली में चंद्रमा उभरा हुआ हो तो जातक कला, लेखन, पत्रकारिता (journalism), साहित्‍य (Literature)जैसे क्षेत्र में नाम कमाता है।  

- यदि मंगल, सूर्य और बुध पर्वत अच्‍छी तरह उभरे हुए हों तो व्‍यक्ति चिकित्‍सा (medical) के क्षेत्र में खूब सफलता पाता है।
-  हाथ में सूर्य पर्वत पूर्ण विकसित हो तो जातक को सरकारी नौकरी मिलती है। यदि जातक बिजनेस (Business)करे तो उसे सरकारी क्षेत्र से जुड़े कामों, कॉन्‍ट्रेक्‍ट आदि में खूब मुनाफा होता है।

- शुक्र पर्वत की अच्‍छी स्थिति जातक को फैशन-ग्‍लैमर (fashion glamor) के क्षेत्र में कामयाबी दिलाती है। ये लोग इन क्षेत्रों से जुड़े बिजनेस में खूब पैसा कमाते हैं।

- मणिबंध से निकलकर किसी सीधी रेखा का शनि पर्वत तक जाए तो व्‍यक्ति बहुत बड़ा अधिकारी (Officer) बनता है। साथ ही खूब मान-सम्‍मान पाता है।