चेहरे-मोहरे देखकर, इंसान के बारे में सारी कुंडली निकालना ही ज्योतिषी है। इससे इंसान के भूत, भविष्य और वर्तमान के बारे में सभी तरह की जानकारियां हासिल कर ली जाती है। इंसान के चाल चलन से लेकर इंसान के माथे की लकीरों (forehead lines) तक सामुद्रिक शास्त्र में बताया गया है। सामुद्रिक शास्त्र में केवल शरीरिक अंगों को आधार बनाते हुए ही व्यक्ति के चरित्र और सोच के बारे में बताया गया है।
अब बात करते हैं माथे की लकीरों तो आपको बता दें कि यह बहुत ही कहती है। यह भविष्य दिखाती है। लकीरें कैसी भी हो सकती है पर हर एक लकीर का वजूद होता है। तो आइए बात करते हैं माथे की लकीरों आपकी क्या कहती है-

माथे की लकीरें (forehead lines)

माथे पर कई प्रकार की लकीरें होती हैं, लेकिन उनमें से 7 रेखाएं मुख्य होती है, बुध रेखा, शुक्र रेखा, मंगल रेखा, शनि रेखा, गुरु रेखा चंद्र रेखा और अंतिम है सूर्य रेखा।



माथे की बुध रेखा


भौहों (eyebrows) के ठीक बीचो-बीच बनती हैं ये रेखाएं। बुध रेखा व्यक्ति के तेज दिमाग की ओर इशारा करती है। जिस व्यक्ति की यह बुध रेखा भौहों के इस बीच के स्थान से लेती हुई दोनों ओर कानों तक जाती है, वह बेहद बुद्धिमान कहलाता है। धन के मामले में भी धुरंधर होते हैं ये लोग, कभी अपना आर्थिक नुकसान नहीं होने देते।

माथे की शुक्र रेखा

शुक्र रेखा (Venus line) कई बार माथे के ठीक बीचो-बीच होती है। जिन लोगों की यह रेखा स्पष्ट दिखाई देती है वे दुनिया घूमने-फिरने के शौकीन होते हैं। ये लोग काफी भाग्यशाली भी होते हैं।
माथे की शनि रेखा (Saturn line)

गुरु रेखा से ठीक ऊपर और माथे के बिल्कुल ऊपर दिखाई देती है शनि रेखा। इस रेखा का गहरा और स्पष्ट होना व्यक्ति को धनवान बनाता है, क्योंकि ऐसे रेखा वाले लोग स्वभाव से ही धन कमाने की इच्छा रखते