आज सोमवती अमावस्या है। आज का दिन बहुत ही खास है। आज की अमावस्या एक साल में एक ही बार आती है और इस साल की सोमवती अमावस्या आज है। आज जो ग्रहों के योग  हैं बहुत ही अच्छे हैं। काम धंधे से लेकर घर के कलह की सारी परेशानियां दूर हो जाती है आज के दिन विधि विधान से पूजा करने से। आज सुहागिन स्त्रियों को सोमवती अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ की विधि-विधान के साथ पूजा करनी चाहिए।


सोमवती अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ की परिक्रमा करने से हर तरह से लाभ मिलता है। वैसे तो सोमवार शिवजी को अर्पित होता है और अमावस्या का दिन होने से इस दिन का और भी विशेष महत्व हो जाता है। माना जाता है कि सुहागनियों को पीपल के पूजा करने और परिक्रमा करने से वैवाहिक जीवन सुखी होता है।


सोमवती अमावस्या शुभ मुहूर्त सोमवार को सुबह 08 बजकर 02 मिनट पर समाप्त हो जाएगा। सोमवती अमावस्या की पूजा विधि विधान के साथ की जाती है। हिंदू धर्म में पूजा-अर्चना के लिए अमावस्या व पूर्णिमा तिथि को बेहद शुभ माना जाता है। कहते हैं कि इस दिन पूजा करने से देवी-देवता आसानी से प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर कृपा बरसाते हैं। आज के अमावस्या के दिन गंगा व अन्य पवित्र नदियों में स्नान करने से कई यज्ञों के बराबर पुण्य की प्राप्ति होती है।