अंक ज्योतिष में तारीखों के हिसाब से और अंकों के हिसाब से व्यक्ति की जन्म कुंडली खोल देते हैं। अंकों जीवन में पढ़ाई ही नहीं और भी शास्त्रों में कुछ बताया गया है। जीवन में अंकों की खास भूमिका होती है। हर मूलांक यानी अंक का किसी न किसी ग्रह से संबंध होता है। जैसे कि मूलांक 8 वालों के स्वामी शनिदेव हैं। मूलांक 8 वालों पर शनि ग्रह से संबंधित लाभ मिलती है।

ज्योतिष के मुताबिक जिन लोगों का जन्म महीने की 8, 17 और 26 तारीख को होता है, उनका मूलांक 8 होता है। जिस तरह से शनि धीमी गति से एक राशि से दूसरी राशि में गोचर करते हैं। वैसे ही मूलांक 8 वाले भी जीवन में सफलता से मुकाम हासिल करते हैं। वैसे तो सफलता मेहनत करने पर हासिल होती है लेकिन कुछ शास्त्रओं से भी ज्ञान का असर पड़ता है। मूलांक 8 वाले रहस्यमयी स्वभाव के माने जाते हैं।


8 मूलांक वाले लोग इनके मन में कब और क्या चल रहा इसका अंदाजा कोई नहीं लगा पाता है। इस मूलांक के लोग दिखावे में विश्वास नहीं रखते हैं। आमतौर पर इन्हें हर विषय की जानकारी होती है। ये कठिन परिश्रम से एक सफल मुकाम पाते हैं। कहा जाता है कि ये बार जो ये ठान लेते हैं, उसे पूरा करके ही दम लेते हैं। मूलांक 8 वालों की खास बात यह होती है कि खुद को हर परिस्थिति में ढाल लेते हैं।