दुनिया में की धर्म के लोग रहते हैं। हर दिन किसी न किसी धर्म का त्योहार मनाया जाता है। सभी लोग अपने अपने धर्म को लेकर बहुत ही कट्टर होते है। इसी तरह से भारत देश की बात करें तो यहां हर धर्म के लोग निवास करते हैं। इसी तरह से अभी की बात की जाए तो अभी देश में दो त्योहार मनाए जा रहे हैं। पहला नवरात्रि और दूसरा रमजान।

नवरात्रि हिन्दूओं का त्योहार हैं, बल्की एक तरह पूजा है क्योंकि इसमें मां दुर्गा का 9 दिन तक 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है। इसी तरह से रमजान जो कि मुस्लिमों का त्योहार, इसमें महोम्मद पैगंबर की को याद किया जाता है। इसमें रोजा रखा जाता है, नमाज अदा की जाती है। मुस्लिम समुदाय में बहुत पवित्र माना जाने वाला रमजान का महीना होता है। रमजान के महीने में 29 या 30 दिन के रोजे रखे जाते हैं और इबादत की जाती है।

इस महिने में पांचों वक्त। की नमाज अदा की जाती है और मुस्लिम लोग कुरान मजीद की तिलावत हैं। दुनिया के अलग-अलग देशों में सुबह होने और दिन ढलने के हिसाब से सहरी और इफ्तार का समय तय होता है। इस बार सबसे लम्बा रोजा नॉर्वे के लॉन्गेयरबेन में होगा. यहां रोजाना 21 घंटे से ज्यादा का रोजा होगा। भारत में इस साल रोजे का समय 14-15 घंटे का है। सबसे छोटा रोजा अर्जेंटीना के शहर युशुआ में महज 10-11 घंटे का होगा।