हिंदू धर्म में पितृ पक्ष (Pitru Paksha) का बहुत बड़ा बेहद महत्व माना जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार आश्विन माह के कृष्ण पक्ष को पितृपक्ष कहा जाता है। पितृपक्ष भाद्रपद मास की पूर्णिमा से शुरू होकर आश्विन मास की अमावस्या तक चलते हैं। इस दौरान लोग अपने पूर्वजों को याद करते हुए उनका श्राद्ध करते हैं। पितरों का श्राद्ध करते समय कुछ खास नियमों का ध्‍यान रखा जाता है ताकि श्राद्ध कर्म खाली न जाए और पितर भी प्रसन्‍न रहें। ऐसा ही एक नियम है कि श्राद्ध के प्रसाद में कद्दू की सब्जी जरूर बनाई जाती है। जिसके लिए हरे नहीं बल्कि पीले रंग के कद्दू का प्रयोग किया जाता है। तो आइए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है कद्दू की खट्टी-मीठी सब्जी।

यह भी पढ़े : Pitru Paksha Shradh 2022: नवमी श्राद्ध आज, जानिए श्राद्ध- विधि और सामग्री


खट्टी-मीठी कद्दू की सब्जी बनाने के लिए सामग्री-

>> पीला कद्दू- 1/2 किलो

>> अदरक पेस्ट- 1 टी स्पून

>> मेथी दाना- 1/2 टी स्पून

>> हरी मिर्च- 2-3

>> हल्दी- 1/4 टी स्पून

>> लाल मिर्च पाउडर- 1/2 टी स्पून

>> धनिया पाउडर- 1 टी स्पून

>> अमचूर-1/2 टी स्पून

>> हींग- 1 चुटकी

>> हरा धनिया कटा- 2-3 टेबलस्पून

>> चीनी-2 टी स्पून

>> तेल- 2-3 टेबलस्पून

>>  नमक- स्वादानुसार

यह भी पढ़े :  44 साल की महिला की 14 साल के भतीजे संग जबरदस्ती करवाई शादी, पूरा मामला जानकर होश उड़ जाएंगे


खट्टी-मीठी कद्दू की सब्जी बनाने की विधि-

खट्टी-मीठी कद्दू की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले कद्दू का ऊपरी मोटा छिलका छीलने के बाद कद्दू का नरम गूदा अलग निकालकर रख दें। अब बचे हुए कद्दू को अच्छे से धोकर उसके चौकोर टुकड़े कर लें।कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करके उसमें मेथी दाना, हींग, अदरक का पेस्ट, हरी मिर्च, हल्दी, धनिया पाउडर डालकर सारे मसालों को अच्छी तरह भून लें। मसाला अच्छी तरह भुन जाने के बाद उसमें कद्दू के टुकड़े डालकर मसाले के साथ कद्दू को अच्छी तरह मिलाते हुए 2-3 मिनट तक लगातार चलाते हुए पकाएं।

अब धीमी आंच पर कद्दू में एक चौथाई कप पानी डालकर 5 मिनट तक पकाएं। इस दौरान बीच-बीच में सब्जी को चलाकर चेक करते रहें। जब सब्जी का पानी सूखने लगे तो एक चौथाई कप पानी और मिला दें। इसके बाद कड़ाही को ढककर कद्दू की सब्जी को 5-6 मिनट तक नरम होने तक पकाएं। इसके बाद इसमें अमचूर, गरम मसाला, चीनी और बारीक कटा हरा धनिया डालकर मिक्स कर दें। कुछ देर बाद गैस बंद कर दें। आपकी टेस्टी खट्टी-मीठी कद्दू की सब्जी सर्व करने के लिए तैयार है। आप इसे पराठा या पूरी के साथ परोस सकते हैं।