मार्च की शुरुआत फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष द्वितीया तिथि होने वाली है। हर इंसान के अच्छे और बुरे गुण होते हैं। इसका पता लगाने के लिए शास्त्रों के अलावा ज्योतिष में माह से भी कुछ विशेष गुणों के बारे में बताया गया है। ज्योतिष शास्त्र में हर माह बदलने वाली ग्रहों की चाल से जातक के गुणों का आकलन किया जाता है। इस शास्त्र के अनुसार जानिए अपनी मार्च में जन्म की खासियतें…
व्यक्तित्व

मार्च महीने में जन्मे लोग विश्वसनीय, उदार और प्रेमी होते हैं। ये देखने में सुंदर हों या न हों लेकिन लोगों के बीच काफी पंसद किए जाते हैं। इस माह में जन्मे लोग काफी मिलनसार प्रवृति के होते हैं और मित्रों के साथ अक्सर यात्राओं पर जाते रहते हैं। इनका यही घुमक्कड़ी शौक इनको प्रकृति और एडवेंचर के काफी करीब ले जाता है। ये हर काम को बेहतर और अनुठे तरह से करना पसंद करते हैं और इसी गुण के कारण इनको हर क्षेत्र में सफलता जल्दी मिल जाती है। इनके अंदर इंट्यूशन पॉवर बहुत ज्यादा होती है और आने वाले नुकसान और समस्याओं के बारे में शीघ्र ही निर्णय लेते हैं और उनसे बच निकलते हैं। ये दिखने में जितने भी साधरण हों लेकिन इनके विचार काफी गफरे होते हैं।

यह भी पढ़ें- ऐसे होते हैं फरवरी पैदा होने वाले लोग, जल्दी रूठ कर जल्दी मान जाता जैसे होता है इनका स्वभाव और जानिए

लव लाइफ

मार्च महीने में जन्मे लोगों की लव लाइफ बहुत रोमांटिक होती है। यह जल्दी किसी को पसंद नहीं करते लेकिन जब किसी के प्रति पूरी तरह समर्पित होते हैं तो जीवनभर उनकी समस्याओं और परेशानियों को अपना समझकर खत्म करने का प्रयास करते हैं और अपने पार्टनर के चेहरे पर हमेशा स्माइल लाने की कोशिश करते हैं। लव के मामले में काफी लकी और विश्वसीय होते हैं। अगर इनकी लव रिलेशनशिप सफल भी न हो पाए तो ये पार्टनर के साथ एक मित्र और शुभचिंतक के रूप में संबंध बनाए रखने का प्रयास करते हैं और हमेशा अपने दिल के करीब रखते हैं। कभी भी अपने दिल में बात रखने के कारण कमिटमेंट को लेकर इनसे परेशानी आ सकती है।
स्वभाव

मार्च महीने में जन्म लेने वाले लोग काफी बातूनी और हंसमुख होते हैं। इनके इसी स्वभाव के कारण लोगों में जल्दी घुलमिल जाते हैं और पार्टी की शान बन जाते हैं। लेकिन ज्यादा बात करने के कारण कभी-कभी समस्याओं को भी बुलावा दे लेते हैं। इन लोगों के काफी दोस्त होते हैं। कई बार दोस्ती, प्यार, रिश्तों के चक्कर में अपने गोल भी भूल जाते हैं। इनको सजने-संवरने का काफी शौक होता है और अपना ध्यान धन ज्यादातर इन्हीं चीजों में अपना धन का व्यय करते हैं। अध्यात्म की तरफ इनका झुकाव ज्यादा होता है और धार्मिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं। अनावश्यक सोच विचार के कारण ये जरूरी निर्णय लेने में पिछड़ जाते हैं और दुविधाओं में फंसे नजर आते हैं। मित्रता में ये आवश्यकता से अधिक समय खर्च कर बैठते हैं।

यह भी पढ़ें- मालामाल होने के आसान से गजब के टोटके, एक बार करों और खूब पैसा पाओ
करियर

मार्च में जन्मे लोग कभी-कभी जिंदगी में ऐसे बदलाव ले आते हैं, जो रिश्तेदारों और दोस्तों के लिए बिल्कुल आश्चर्यचकित होता है। मन की बात और मनोभावों के संप्रेषण में आकर ये बहुत कमजोर होते हैं और इसी कारण कभी-कभी इनका नेचर दो-तरफा हो जाता है। लोगों को यह तभी सही चीजें बताते हैं, जब इनको लगता है कि यह समय सही है। इनके अंदर कोई भी सुप्त कला नहीं होती है। इन्हें लिखने, बोलने के साथ रेडियो और फिल्म में काम या निर्माण करने का शौक होता है। इनको जल्दी गुस्सा आ जाने के कारण कई बार अपने ही काम बिगाड़ लेते हैं। यह मेहनती काफी होते हैं और अच्छा-खासा धन भी कमाते हैं लेकिन अपने ऊपर ज्यादा खर्च करते हैं। इसके बाद अपने परिवार पर धन खर्च करना पसंद करते हैं।