शारदीय नवरात्री (Shardiya Navratri) का पर्व कुछ ही दिन दूर है। यह पर्व मां दूर्गा (Maa Durga) की उपासना का पर्व होता है। इस साल नवरात्रि 7 अक्टूबर 2021, गुरूवार से आरंभ हो रहे हैं। नवरात्रि के नौ दिनों में मां दूर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) में इस बार 8 दिन ही मां दुर्गा की पूजा की जाएगी।


इस बार 7 अक्टूबर से शुरू होकर 14 अक्टूबर तक ही मां (Maa Durga) की पूजा की जाएगी और 15 अक्टूबर को विजय दशमी (Vijay Dashmi) का पर्व मनाया जाएगा। मां दूर्गा (Maa Durga) के सभी नौ दिन और नौ रूपों को बेहद शुभ माना गया है। इस बार मां डोली में सवार होके आएंगी क्योंकि  नवरात्री गुरूवार से आरंभ हो रहे हैं।


बता दें शारदीय नवरात्रि चित्रा नक्षत्र (Shardiya Navratri Chitra Nakshatra) में प्रारंभ हो रहे हैं। तो इस बार 9 दिन नहीं 8 दिन के नवरात्रि होंगे। इस बार दो तिथियां एक साथ पड़ने के कारण एक नवरात्रि घट रहा है और नवरात्रि 8 दिन तक चलेंगे। नवरात्रि में तृतीया और चतुर्थी तिथि एक साथ पड़ रही है। पंचांग के अनुसार 9 अक्टूबर, शनिवार को तृतीया तिथि सुबह 07:48 मिनट तक रहेगी। इसके बाद चतुर्थी तिथि शुरू हो जाएगी, जो कि 10 अक्टूबर को सुबह 5 बजे तक रहेगी।