हनुमान जी की पूजा पाठ का सबसे अच्छा दिन है मंगलवार है। इसका कारण है कि मंगलवार का सीधा संबंध मंगल ग्रह से है और मंगल को ऊर्जा का कारक माना जाता है। जैसे कि हम जानते हैं कि ऊर्जा से भरपूर है बलवान हनुमान (Hanuman), इनकी कृपा से हर बिगड़े काम बनते हैं। इनको प्रसन्न करने के लिए सबसे सरल उपाय हैं.....


1. कहते हैं कि मंगलवार को राम मंदिर जरूर जाना चाहिए। हनुमान जी के दर्शन करने के साथ भगवान और माता सीता के दर्शन करना शुभ होता है। कहते हैं कि ऐसा करने से बजरंगबली (Bajrangbali) मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं।

2. हनुमान जी (Hanuman) को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार के दिन गुलाब की माला या केवड़े का इत्र अर्पित करना चाहिए।
3. कहते हैं कि कष्टों से मुक्ति पाने के लिए हनुमान जी के मंदिर में जाकर राम रक्षा स्त्रोत का पाठ (Ram Raksha Stotra) करना चाहिए।4. हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार की शाम को हनुमान मंदिर जाना चाहिए और सरसों के तेल का और एक शुद्ध घी का दीपक जलाकर हनुमान चलीसा (Hanuman Chalisa) का पाठ करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से हनुमान जी भक्त के बिगड़े काम बना देते हैं।5.  कहा जाता है कि मंगलवार के दिन पीपल की पूजा करने से हर मनोकामना पूरी होती है और हनुमान जी भक्त को मालामाल कर देते हैं।
6. यूं तो गाय को हर दिन रोटी खिलाना शुभ होता है। लेकिन मंगलवार के दिन लाल गाय को रोटी देना शुभ माना जाता है।7. मंगलवार को हनुमान मंदिर नारियल रखना शुभ माना जाता है। कहते हैं कि ऐसा करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं।
8. मंगलवार के दिन तांबा, मतान्तर से सोना, केसर, कस्तूरी, गेहूं, लाल चंदन, लाल गुलाब, सिन्दूर, शहद, लाल पुष्प, शेर, मृगछाला, मसूर की दाल, लाल कनेर और लाल पत्थर आदि चीजों के दान और इस्तेमाल का विशेष महत्व है।


(यह आलेख सिर्फ जनरुचि के लिए हैं, यह आलेख इन सब का दावा नहीं करता है। यह लौकिक मान्यता आधारित है।)