नवंबर का महीना आने वाला है और यह महीना बहुत ही खास होने वाला है क्योंकि इस महीने के शुरुआत में भी भारत देश का सबसे बड़ा त्योहार दिवाली (Diwali 2021) है।  इसी के साथ इस महीने में 3 एकादशी (Ekadashi) पड़ रही है जो भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को समर्पित होती है। जैसे कि हम जानते हैं कि इस दिन भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा की जाती है।
मान्यता है कि एकादशी (Ekadashi) व्रत रखने वाले भक्त सभी सुखों को भोगकर अंत में मोक्ष की प्राप्ति करते हैं। हर महीने कम से कम एकादशी (Ekadashi) व्रत रखे जाते हैं। पहला कृष्ण पक्ष और दूसरा शुक्ल पक्ष में। नवंबर महीने में तीन एकादशी तिथि पड़ रही है। धार्मिक रूप से एक महीने में तीन एकादशी तिथियों का आना बेहद शुभ माना जा रहा है।
नवंबर 2021 में 1, 15 और 30 तारीख को एकादशी (Ekadashi) तिथि पड़ रही हैं। मान्यता है कि इस दिन विधि-विधान से व्रत व भगवान विष्णु का पूजन करने वाले भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। पंचांग के अनुसार, कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी  की शुरुआत 31 अक्टूबर को दोपहर 02 बजकर 27 मिनट से हो रही है, जो अगले दिन 01 नवंबर को दोपहर 01 बजकर 21 मिनट तक है। कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी को रमा एकादशी कहते हैं।