मोहिनी का पौधा (mohini plant) दक्षिण अफ्रीका का देशी पौधा है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस पौधे को दुनिया भर में एक घरेलू पौधे के रूप में जाना जाता है। लोग इस पौधे को क्रासुला (Crassula plant) का पौधा के नाम से जानते है। इसको अलग अलग जगहों पर अलग अलग नामों से पुकारा जाता है।
 
आपको बता दें कि इसे जेड ट्री, फ्रेंडशिप ट्री, लकी ट्री, मनी ट्री और क्रासुला ओवाटा आदि सभी मोहिनी के पौधे के अलग अलग नाम है। मोहिनी का पौधे पर वास्तु (Vastu) के हिसाब से गहरा हरा व हरे गुलाबी रंग का पौधा सबसे अच्छा होता है। बसन्त ऋतु के आरंभ में मोहिनी के पौधे पर तारे के आकार के सफेद व गुलाबी रंग के फूल खिलते है जो देखने मे बहुत सुंदर लगते है।
मोहिनी पौधे का वास्तु

वैसे तो आप मोहिनी के पौधे (Mohini plant) को घर मे अग्नि दिशा की और लगाना चाहिए, और यदि अग्नि दिशा में पौधा रखने व लगाने के लिए कोई जगह नही है तो आप इस को अपने घर के दरवाजे से दक्षिण दिशा में भी लगा सकते हो।
मोहिनी के पौधे (Mohini plant) की देखभाल करना बहुत ही आसान है, इस पौधे की कुछ ज्यादा देखभाल नही करनी पड़ती है। यदि आपने इस पौधे को अपने घर मे लगाया है या फिर लगाने का सोच रहे है तो आप इस पौधे की इस तरह से देख भाल कर सकते है।
मोहिनी के पौधे को ज्यादा पानी की आवश्यकता नही होती है, यदि आप इस पौधे में 2 दिन छोड़कर भी पानी देते है तो भी ये पौधा नही सूखेगा ।

मोहिनी पौधे के फायदे  (mohini plant benefits)
इस पौधे को लगाने से घर स्वस्थ रहता है, और ये पौधा आपको और आपके घर को बुरी शक्तियों से बचाता है।

इस पौधे (mohini plant) को लगाने से आपके घर मे लक्ष्मी का आगमन होता है और आपके घर मे पैसे की बारिश होती है।

इस पौधे को अपने घर मे लगाने से आपको हर अच्छे काम मे सफलता मिलती है और साथ ही आप भी शारीरिक रूप से स्वस्थ रहते है।