महाकुंभ शुरू हो गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हरिद्वार में लगे कुंभ मेले को समय से पहले खत्म करने की कोई योजना नहीं है। कुंभ मेला 'सुपर स्प्रेडर' साबित होने पर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि जहां तक सुपर स्प्रेडर कार्यक्रम की बात है तो केंद्र सरकार लगभग एक महीने पहले ही कोरोना से बचाव के नियम जारी कर चुकी है। वैसे तो अभी तो कुंभ में गंगापूजन के दौरान 151 आचार्यों ने शंखनाद किया गया है।

महाकुंभ के सफल और शांतिपूर्ण आयोजन के लिए हरकी पैड़ी ब्रह्मकुंड पर हुए महापूजन के धार्मिक और आध्यात्मिक वातावरण के दौरान उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के साथ ही श्रीगंगा सभा के पदाधिकारियों और 13 अखाड़ों के प्रतिनिधि साधु संतों ने अपने अपने स्थान पर कलश, शंख, घंटी एवं पूजन सामग्री के साथ मां गंगा का ध्यान किया है। हर की पौड़ी ब्रहमकुंड पर जब हरिद्वार के तीन संस्कृत महाविद्यालयों से आए 151 आचार्यों ने एक साथ मंत्रों का उच्चारण किया जिससे दिव्य वातावरण बन का आभास हुआ।

मंत्रोच्चारण या शंखनाद के बाद मां गंगा का पूजन, नैवेद्य अर्पण के साथ महाकुंभ के सफल आयोजन की कामना की गई। गंगा आरती के बाद 151 आचार्यों ने शंखनाद के दौरान मुख्यमंत्री ने मां गंगा से कुम्भ के सफल आयोजन और सभी के कल्याण की कामना की है। मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि '' सरकार दिव्य और भव्य के साथ ही सुरक्षित कुंभ का आयोजन करने के लिए संकल्पित है ''।