आज महाशिवरात्री का दिन है, ऐसे में भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए उनके भक्त दूर-दराज के इलाकों में जाकर उनके दर्शन करते हैं। वहीं हरिद्वारा में कुंभ का पहला शाही स्नान आज ही होगी। इस बाबत प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। सुबह से लेकर शाम के 7 बजे तक सन्यासी हरकी पैड़ी में स्नान करने पहुंचेंगे। वहीं दोपहर बाद यहां भीड़ भी बढ़ेंगी जिस कारण ट्रैफिक प्लान को भी लागू कर दिया गया है। यहां कोरोना की जांच के लिए भी व्यवस्था की गई है। बता दें कि प्रशासन द्वारा यहां रैंडम कोरोना की टेस्टिंग की जा रही है। वहीं कुछ लोगों को RT-PCR रिपोर्ट न होने के कारण वापस भी भेज दिया गया है।
बता दें कि शाही स्नान के अवसर पर हरकी पैड़ी में सन्यासी अखाड़े के संत ही स्नान करेत हैं। ऐसे में अखाड़ों के स्नान के समय और क्रम को पहले से ही तय कर लिया गया है। आज सबसे पहले जूना अखाड़े के सन्यासी स्नान करेंगे। इसके बाद अग्नि, आह्वान और किन्नर अखाड़े के लोग स्नान करेंगे। बता दें कि इस खास अवसर पर ट्रैफिक नियमों में हबदलाव किया गया है। साथ ही गलियों को पूरी तरह बंद कर पुलिसकर्मियों की तैनाती कर दी गई है।
महाशिवरात्री के अवसर पर शाही स्नान के कारण गुरुवार के दिन लाखों श्रद्धालु और कांवड़िए हरिद्वारा पहुंचे हैं। उम्मीद से अधिक भीड़ के हरकी पैड़ी में पहुंचने के कारण गुरुवार को लागू किए जाने वाले प्लान को बुधवार को ही लागू कर दिया गया है। बता दें कि बुधवार की शाम हरिद्वार में करीब 7000 से अधिक वाहन हरिद्वार पहुंचे हैं। ऐसे में नजदीकी कई पार्किंग एरिया सुबह होने के साथ ही पैक हो चुकी हैं। बता दें कि भीड़ की क्षमता को बढ़ता देख प्रशासनिक अधिकारी भी सड़क पर उतर आए हैं औऱ सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने में जुटे हुए हैं।